उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

बागेश्वर के 26 आंदोलनकारियों की हुई जीत, राज्य आंदोलनकारी का मिलेगा दर्जा

बागेश्वर के 26 आंदोलनकारियों के लिए खुशखबरी है. नैनीताल हाईकोर्ट ने इन आंदोलनकारियों की याचिका पर सुनवाई करते हुए उन्हें राज्य आंदोलनकारी का दर्जा देने का आदेश दिया है. इस बावत बागेश्वर जिलाधिकारी को आगे की कार्रवाई करने को कहा है.

By

Published : May 20, 2022, 9:57 PM IST

Nainital High Court
नैनीताल हाईकोर्ट

नैनीतालःबागेश्वर जिले के 26 सक्रिय आंदोलनकारियों को राज्य आंदोलनकारी का दर्जा दिए जाने के मामले पर नैनीताल हाईकोर्ट में सुनवाई हुई. मामले को सुनने के बाद न्यायमूर्ति शरद कुमार शर्मा की एकलपीठ ने जिलाधिकारी बागेश्वर को सभी को राज्य आंदोलनकारी का दर्जा दिए जाने के आदेश दिए हैं.

बता दें कि बागेश्वर निवासी भगवान सिंह माजिला समेत 25 अन्य ने नैनीताल हाईकोर्ट में याचिका दायर की है. जिसमें याचिकाकर्ताओं की ओर से याचिका में कहा गया है कि चिन्हीकरण के बावजूद उन्हें राज्य आंदोलनकारी का दर्जा नहीं दिया जा रहा है. उन्होंने राज्य आंदोलन में सक्रिय भूमिका निभाई थी और वे राज्य आंदोलनकारी होने के लिए सभी मानक पूरा करते हैं.

ये भी पढ़ेंःराज्य आंदोलनकारी का दर्जा दिए जाने की मांग तेज, भाजपा कार्यकर्ताओं ने पार्टी से इस्तीफा देने का किया ऐलान

जिलाधिकारी की अगुवाई में गठित कमेटी की ओर से उनका चिन्हीकरण भी किया गया था. चिन्हीकरण के बाद जिला प्रशासन ने यह सूची शासन को भेज दी गई. उसके बाद भी उन्हें राज्य आंदोलनकारी का दर्जा नहीं दिया गया, न ही कोई सुविधा दी जा रही है. याचिका में उनकी तरफ से कोर्ट से प्रार्थना की गई है कि उनको राज्य आंदोलनकारी का दर्जा और सुविधाएं दिलाई जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details