उत्तराखंड

uttarakhand

गुरुकुल कांगड़ी विवि में VC की नियुक्ति के मामले में HC ने जारी किया नोटिस, एक साल में कर लिया इंटर!

By

Published : Dec 9, 2021, 5:36 PM IST

नैनीताल हाईकोर्ट ने गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय में कुलपति की नियुक्ति मामले में वीसी समेत अन्य पक्षकारों को नोटिस जारी किया है. साथ ही मामले में जवाब मांगा है. याचिका में आरोप लगाया गया है कि वीसी के शैक्षिक प्रमाण पत्रों में दर्शाया गया है कि उन्होंने 1976 में हाईस्कूल किया और 1977 में इंटर कर लिया. यानी एक साल में इंटरमीडिएट पास कर लिया.

nainital high court
नैनीताल हाईकोर्ट

नैनीतालःहरिद्वार केगुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय के कुलपति की नियुक्ति को चुनौती देने वाली याचिका (Gurukul Kangri University VC Appointment) पर नैनीताल हाईकोर्ट में सुनवाई हुई. हाईकोर्ट ने मामले को सुनने के बाद गुरुकुल कांगड़ी डीम्ड विश्वविद्यालय, सर्च कमेटी, यूजीसी और वीसी प्रोफेसर रूप किशोर शास्त्री को नोटिस जारी किया है. साथ ही चार हफ्ते के भीतर जवाब पेश करने को कहा है.

दरअसल, हरिद्वार निवासी राजीव सिंघल ने नैनीताल हाईकोर्ट में एक याचिका दायर कर गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय में वीसी की नियुक्ति को चुनौती दी है. याचिकाकर्ता ने अपनी याचिका में कहा है कि गुरुकुल कांगड़ी विवि (Gurukula Kangri University) के वीसी की नियुक्ति यूजीसी की नियमावली के विरुद्ध की गई है. कुलपति के पास दस साल का प्रोफेसर रहते हुए पढ़ाने का अनुभव नहीं है. वीसी ने बिना अनुमति लिए साल 1998 में कांग्रेस पार्टी से पीलीभीत में चुनाव लड़ने के लिए टिकट भी लिया था.

ये भी पढ़ेंःAAP की मुफ्त बिजली घोषणा के खिलाफ याचिका पर HC में सुनवाई, याचिकाकर्ता को दिए ये आदेश

एक साल में कर लिया इंटर!: कुलपति ने हाईस्कूल 1976 में और इंटर 1977 में किया. याचिकाकर्ता का यह भी कहना है कि एक साल में इंटर कैसे किया जा सकता है? इसलिए इनकी नियुक्ति को निरस्त किया जाए. क्योंकि, ये वीसी पद हेतु योग्यता नहीं रखते हैं. याचिकाकर्ता ने अपनी याचिका में गुरुकुल कांगड़ी डीम्ड विश्वविद्यालय, सर्च कमेटी, यूजीसी और वाइस चांसलर प्रोफेसर रूप किशोर शास्त्री को पक्षकार बनाया है. वहीं, मामले की सुनवाई मुख्य न्यायाधीश आरएस चौहान और न्यायमूर्ति एनएस धनिक की खंडपीठ में हुई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details