उत्तराखंड

uttarakhand

वन विभाग के पास संसाधनों का टोटा, HC ने केंद्र और राज्य सरकार से मांगा जवाब

By

Published : Aug 23, 2019, 7:06 AM IST

जंगलों में लगने वाली आग को बुझाने के लिए वन विभाग के पास उपयुक्त उपकरण ना होने का मामला पहुंचा नैनीताल हाई कोर्ट. जिस पर कोर्ट ने सख्त नाराजगी जताते हुए केंद्र और राज्य सरकार को 4 हफ्तों के भीतर जवाब पेश करने के आदेश दिए.

नैनीताल हाई कोर्ट ने केंद्र और राज्य सरकार से मांगा जवाब.

नैनीताल:उत्तराखंड के जंगलों में लगने वाली आग को बुझाने के लिए वन विभाग के पास उपयुक्त उपकरण न होने के मामला नैनीताल हाई कोर्ट पहुंचा है. जनहित याचिका पर सुनवाई कर कोर्ट ने सख्त रुख अपनाते हुए केंद्र और राज्य सरकार को 4 सप्ताह के भीतर जवाब पेश करने के आदेश दिए हैं.

पढ़ें:आयुर्वेद निदेशालय के लिपिक पर युवती ने लगाया दुष्कर्म का आरोप, मुकदमा दर्ज

नैनीताल हाई कोर्ट के अधिवक्ता संदीप तिवारी ने हाईकोर्ट में जनहित याचिका दायर की है. जिसमें कहा गया है कि जंगलों में लगने वाली आग को बुझाने के लिए वन विभाग के पास कर्मचारी और आग बुझाने के लिए आधुनिक उपकरण नहीं हैं. साथ ही वन विभाग के कर्मचारियों के पास जंगल में गश्त करने के लिए बंदूक, सेटेलाइट, मोबाइल, वर्दी समेत कई उपकरणों का अभाव है.

याचिका में कहा गया है कि आधुनिक उपकरणों के अभाव के चलते वनों को काफी नुकसान हो रहा है. साथ ही बिना उपकरणों के जंगलों में काम कर रहे कर्मचारियों को भी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

वहीं, जंगलों में जानवरों का अवैध शिकार रोकने के लिए भी कर्मचारियों के पास कोई सुविधा नहीं है. साथ ही खनन माफिया भी जंगलों से खनिज संपदा का दोहन कर रहे हैं. मामले को गंभीरता से लेते हुए मुख्य न्यायाधीश रमेश रंगनाथन और न्यायाधीश आलोक कुमार वर्मा की खंडपीठ ने केंद्र सरकार और राज्य सरकार को 4 सप्ताह के भीतर जवाब पेश करने के आदेश दिए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details