उत्तराखंड

uttarakhand

रामनगर: एमटी हेलमेट प्लान के तहत बगीचे होंगे सुरक्षित, डीएम ने नुकसान का लिया जायजा

By

Published : May 21, 2022, 3:54 PM IST

16 मई को रामनगर में आंधी तूफान से हुए नुकसान का जायजा लेने के लिए रामनगर के ग्राम छोई पहुंचे. इस दौरान उन्होंने कहा कि जिले में एमटी हेलमेट प्लान के तहत बगीचों को सुरक्षित रखा जाएगा.

डीएम ने नुकसान का लिया जायजा

रामनगर: चार दिन पहले आंधी-तूफान से हुए नुकसान का जायजा लेने के लिए डीएम नैनीताल धीराज सिंह गर्ब्याल रामनगर पहुंचे. इस दौरान उन्होंने नुकसान का जायजा लेते हुए कहा कि एमटी हेलमेट प्लान के तहत बगीचों को सुरक्षित रखा जाएगा.

दरअसल, 16 मई को रामनगर में आंधी तूफान से 17 सौ हेक्टेयर में होने वाली आम और लीची की फसल को 40 करोड़ से ज्यादा का नुकसान हुआ है. उद्यान विभाग की मानें तो आम और लीची की 35 से 40 फीसदी तक फसल बर्बाद हो चुकी है, जिससे किसानों से सामने आर्थिक संकट खड़ा हो गया है.

पढ़ें: रामनगर में आंधी तूफान से आम और लीची की फसल तबाह, 40 करोड़ के नुकसान का अनुमान

बता दें, रामनगर में करीब 800 हेक्टेयर में आम और 900 हेक्टेयर में लीची के बगीचे हैं. यहां के आम और लीची की डिमांड इंटरनेशनल मार्केट तक है. इस बार काश्तकारों को 1 अरब 36 करोड़ रुपये से ज्यादा की फसल होने की उम्मीद थी पर देर रात आये आंधी तूफान से 35 से 40 फीसदी फसल का नुकसान हुआ है. आम और लीची को खरीदने के लिए दूरदराज के व्यापारी रामनगर, बैलपड़ाव, कालाढूंगी और आसपास के क्षेत्रों में पहुंचते हैं.

इस मौके पर धीराज सिंह गर्ब्याल ने उद्यान विभाग के अधिकारियों को तत्काल पीड़ित किसानों को मुआवजा देने के निर्देश दिए हैं. बता दें कि छोई क्षेत्र में आंधी तूफान के कारण करीब 30 लोगों की फसलों को नुकसान पहुंचा है.

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details