उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

जजों की नियुक्ति को लेकर हाईकोर्ट बार एसोसिएशन ने की कड़ी आलोचना, कही ये बात

नैनीताल हाईकोर्ट बार एसोसिएशन ने जजों की नियुक्ति को लेकर सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन की सर्च कमेटी की कड़ी आलोचना की है. इसके अलावा उन्होंने पार्किंग समस्या दूर करने की मांग की है.

By

Published : Sep 20, 2021, 8:47 PM IST

nainital high court
nainital high court

नैनीतालः हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के अध्यक्ष अवतार सिंह रावत की अध्यक्षता में एक बैठक आयोजित की गई. बैठक में अधिवक्ताओं ने एक मत होकर सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन की सर्च कमेटी का विरोध किया. उन्होंने सर्च कमेटी की ओर से उच्च न्यायालयों में जजों की नियुक्ति सुप्रीम कोर्ट के अधिवक्ताओं में से ही करने की सिफारिश की कड़ी आलोचना की.

अधिवक्ताओं का कहना कि हाईकोर्ट में अधिवक्ताओं के कोटे से बनाए जाने वाले न्यायाधीश, हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के सदस्य जो रेगुलर प्रैक्टिस में हो उन्हीं में से ही बनाया जाए. मामले में एक विस्तृत प्रस्ताव बनाकर सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन को भेजा जाएगा. इसके अलावा उन्होंने हाईकोर्ट में चल रहे वादों की शीघ्र सुनवाई के लिए इमरजेंसी एप्लीकेशन के पुराने प्रारूप में वापस लाए जाने की मांग की.

ये भी पढ़ेंःफेल छात्रों को बिना टीसी एडमिशन देने के मामले में HC सख्त, दिए ये आदेश

वहीं, अधिवक्ताओं ने मुख्य न्यायाधीश से कार पार्किंग की समस्या को दूर करने की मांग की. उन्होंने मांग की है कि कार पार्किंग के लिए हाईकोर्ट परिसर में मल्टीस्टोरी पार्किंग बनाई जाए. साथ ही कहा कि हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के पास पर्याप्त स्थान की कमी के कारण कई प्रकार की समस्याओं से जूझना पड़ रहा है. जिसके लिए उन्होंने हाईकोर्ट परिसर में एक अतिरिक्त भवन हाईकोर्ट बार एसोसिएशन को आवंटित करने का अनुरोध किया. इन सभी मुख्य मुद्दों पर सभा ने एक राय होकर प्रस्ताव पारित किया. अधिवक्ताओं का कहना है कि इन सभी मांगों की प्रतिलिपि नैनीताल हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश और मुख्यमंत्री पुष्कर धामी को दी जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details