उत्तराखंड

uttarakhand

काठगोदाम की रेलवे कॉलोनी में मिले डेंगू के लार्वा, नगर निगम ने 60 लोगों की स्प्रे मैन टीम बनाई

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Sep 22, 2023, 11:42 AM IST

Haldwani dengue cases उत्तराखंड में डेंगू तेजी से पैर पसार रहा है. मॉनसून की बारिश के बाद डेंगू के मामलों में तेजी आई है. उत्तराखंड में डेंगू के मरीजों की संख्या 1800 के करीब है. हल्द्वानी काठगोदाम में रेलवे कॉलोनी में डेंगू को लेकर लापरवाही देखने को मिली. यहां डेंगू के लार्वा मिलने पर उन्हें नष्ट किया गया. हल्द्वानी नगर निगम ने 60 लोगों की स्प्रे मैन टीम को डेंगू लार्वा नाशक छिड़काव की जिम्मेदारी सौंपी है.

Haldwani dengue cases
हल्द्वानी डेंगू

हल्द्वानी: काठगोदाम रेलवे कॉलोनी में डेंगू के लार्वा मिले हैं. इस पर नगर निगम हल्द्वानी ने रेलवे स्टेशन अधीक्षक डीएस बोरा काठगोदाम को नोटिस जारी किया है. डेंगू सोर्स रिडक्शन के दौरान काठगोदाम की रेलवे कॉलोनी में डेंगू के लार्वा मिले. लार्वा गमलों, पानी की टंकियों और कबाड़ में मिले हैं.

रेलवे कॉलोनी में मिले डेंगू के लार्वा: हल्द्वानी नगर निगम ने रेलवे की कॉलोनी में डेंगू के लार्वा मिलने पर लार्वा नाशक का छिड़काव करने को कहा है. रेलवे कॉलोनी के अंतर्गत आने वाले स्थानों में डेंगू फैलने वाले मच्छरों और लार्वा को नष्ट करने का आदेश दिया है. ऐसा नहीं करने पर महामारी अधिनियम की सुसंगत धाराओं के अंतर्गत कार्रवाई करने को कहा गया है. डेंगू के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए शहर के अलग-अलग इलाकों में सोर्स रिडक्शन का काम तेजी से किया जा रहा है. गोदाम, दुकानों और जिन जगहों पर पुराना कबाड़ इकट्ठा किया गया है, उन जगहों पर डेंगू के लार्वा मिल रहे हैं. लार्वा को खत्म करने का काम किया जा रहा है.

60 लोगों की स्प्रे मैन टीम बनाई: डेंगू की आशंका को देखते हुए नगर निगम ने 60 लोगों की एक टीम बनाई है. ये टीम स्प्रे मैन के रूप में ग्राउंड ग्राउंड जीरो पर काम कर रही है. स्प्रे मैन टीम बीमारी फैलने की आशंका वाली जगहों पर लार्वा नाशक का छिड़काव करेगी. बैणी सेना को भी महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दी गई है. बैणी सेना प्रत्येक घर में जाकर लार्वा नाशक छिड़केगी. बैणी सेना लोगों को जागरूक भी करेगी.
ये भी पढ़ें: उत्तराखंड में डेंगू के कहर से मरीज बेहाल, दून मेडिकल कॉलेज में दो दिन बाद मिल रही रिपोर्ट, कैसे होगा इलाज?

नैनीताल जिले में ये है डेंगू का आंकड़ा: गौरतलब यह है कि जुलाई के महीने से डेंगू जैसी बीमारी की शुरुआत होने लगी थी. नैनीताल जिले की सीएमओ भागीरथी जोशी ने बताया कि इस समय नैनीताल जिले में डेंगू के मरीजों की संख्या 100 के पार हो चुकी है. नैनीताल जिले में डेंगू से 2 की मौत भी हो चुकी है. नगर आयुक्त ने आम जनता से अपील की है कि वो डेंगू के प्रति सचेत रहे और जागरूक रहे. घरों के आसपास और अंदर पानी को जमा ना होने दें. जमा और रुका हुआ पानी डेंगू के लार्वा का बड़ा सोर्स नजर आ रहा है.
ये भी पढ़ें: सुशीला तिवारी मेडिकल कॉलेज और बेस हॉस्पिटल का स्वास्थ्य सचिव ने किया निरीक्षण, अधिकारियों को दिए ये निर्देश

ABOUT THE AUTHOR

...view details