उत्तराखंड

uttarakhand

हल्द्वानी: हज यात्रा के लिए 2 हजार से ज्यादा आवदेन, बढ़ सकती है तिथि

By

Published : Dec 5, 2019, 5:29 PM IST

हज यात्रा के लिए 2175 जायरीनों ने अब तक आवेदन कर लिया है. हज कमेटी के सदस्य ओवेस ईशा उल हक का कहना है कि पिछले साल की तुलना में इस बार आवेदन कम हुआ है. ऐसे में आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ाई जा सकती है.

haz yatra
हज यात्रा

हल्द्वानीःइस बार हज जाने के लिए आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन की जा रही है. हज यात्रा के लिए पूरे प्रदेश से अभी तक 2175 लोगों ने ऑनलाइन आवेदन कर लिया है. 5 दिसंबर को आवेदन का अंतिम दिन था. पिछले साल की तुलना में इस साल हज यात्रा के लिए आवेदन की संख्या बहुत कम आई है. ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि आवेदन की तिथि और आगे बढ़ाई जा सकती हैं.

हज कमेटी के सदस्य ओवेस ईशा उल हक.

इशातुल हक मदरसे के निदेशक और हज कमेटी के सदस्य ओवेस ईशा उल हक ने बताया कि इस बार हज के लिए जाने वाले यात्रियों के लिए ऑनलाइन आवेदन किए जा रहे हैं. हज जाने वाले यात्री मोबाइल ऐप और ई-विजा के साथ ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. उन्होंने बताया कि इससे पहले मैनुअल और ऑनलाइन प्रक्रिया होती थी. लेकिन इस बार पूरी तरह से पारदर्शिता लाने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया की गई है.

पढ़ेंः योगा ब्रांड एंबेसडर के मामले में CM ने लिया एक्शन, सेवा विस्तार और वेतन देने का आदेश

पूरे प्रदेश से 4 दिसंबर तक 2175 आवेदन प्राप्त हुए हैं. जिसमें हरिद्वार और उधम सिंह नगर से सबसे ज्यादा आवेदन प्राप्त किए गए हैं. हज जाने वाले यात्रियों का चयन लॉटरी सिस्टम के माध्यम से किया जाएगा. 70 वर्ष से अधिक उम्र के यात्रियों को प्राथमिकता दी जाएगी. कवर नंबर एलॉटमेंट के माध्यम से एक परिवार के 5 सदस्य जा सकते हैं. उन्होंने बताया कि पिछले वर्ष करीब 4000 हज यात्रियों ने आवेदन किए थे. जिसमें से 1232 लोगों को लॉटरी के माध्यम से हज यात्रा के लिए चयनित किया गया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details