उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

मोबाइल तो है पर टावर नहीं, कैसे डिजिटल बनेगा इंडिया?

भीमताल का हेडिया गांव संचार सुविधा से वंचित है. मोबाइल टावर नहीं होने की वजह से ग्रामीणों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

By

Published : Jan 14, 2020, 2:38 PM IST

nainital news
संचार सुविधा

नैनीतालःभले ही देश आज 5G नेटवर्क की ओर तेजी से बढ़ रहा हो, लेकिन आज कई ग्रामीण इलाकों में संचार सुविधा नहीं पहुंच पाई है. इसकी बानगी नैनीताल जिले के हेडिया गांव में देखने को मिल रही है. जहां पर ग्रामीणों के पास मोबाइल फोन तो है, लेकिन फोन में नेटवर्क नहीं है. ऐसे में ग्रामीणों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

मोबाइल नेटवर्क से वंचित हेडिया गांव.

दरअसल, भीमताल के हेडिया क्षेत्र में शासन-प्रशासन ने एक भी मोबाइल टावर नहीं लगवाया है. लिहाजा टावर न होने से ग्रामीणों का मोबाइल फोन महज शोपीस बनकर रह जाता है. आपात स्थिति या अपने किसी परिचित से बात करनी हो तो ग्रामीणों को गांव से काफी दूर जाना पड़ता है. उस दौरान भी मोबाइल पर नेटवर्क आने के बाद ही बात हो पाती है. ऐसे में इंटरनेट चलना तो दूर की बात है.

ये भी पढ़ेंःअल्मोड़ाः डॉक्टरों के स्थानांतरण पर कांग्रेस ने जताई नाराजगी, CM को भेजा ज्ञापन

पर्यटन की दृष्टि से हेडिया गांव में अपार संभावनाएं हैं. प्रकृति की गोद में बसे इस गांव में होमस्टे, पैराग्लाइडिंग जैसे कई पर्यटन के कारोबार किए जा सकते हैं, लेकिन मोबाइल नेटवर्क और सड़क सुविधा नहीं होने से स्थानीय युवा इस ओर कोई कदम नहीं बढ़ा पा रहे हैं.

ग्रामीणों का कहना है कि वे कई बार मामले को लेकर शासन-प्रशासन से गुहार लगा चुके हैं, लेकिन सरकार उनकी समस्या को गंभीरता से नहीं ले रही है. उन्होंने कहा कि नेटवर्क की सुविधा नहीं होने से वे दूसरे राज्यों में नौकरी कर रहे अपने बच्चों से बात नहीं कर पाते हैं. ऐसे में उन्हें अपने बच्चों की चिंता सताती रहती है.

ये भी पढ़ेंःखुशियों की सवारी के पहिए कई महीनों से ठप, लोग परेशान

इस समस्या से छात्र भी अछूते नहीं हैं. छात्रों का कहना है कि स्कूल से कई प्रोजेक्ट दिए जाते हैं, लेकिन उनके गांव में मोबाइल नेटवर्क न होने की वजह से वो प्रोजेक्ट पूरे नहीं कर पा रहे हैं. साथ ही उन्हें पढ़ाई से संबंधित जानकारियां भी नहीं मिल पा रही हैं. सरकार डिजिटल इंडिया पर जोर देती है, लेकिन कई गांवों में बात करने के लिए भी नेटवर्क की सुविधा नहीं है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details