उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

नैनीताल में वन महोत्सव का आगाज, चिड़ियाघर में विधायक ने किया पौधारोपण

वन महोत्सव के तहत नैनीताल के चिड़ियाघर में विधायक सरिता आर्य ने पौधारोपण किया. इस दौरान उन्होंने वन संरक्षण का संदेश भी दिया. वन महोत्सव के तहत नैनीताल में 150 हेक्टेयर क्षेत्र में करीब दो लाख से अधिक उतिश, देवदार व बांज के पौधे लगाने का वन विभाग ने लक्ष्य रखा है.

By

Published : Jul 1, 2022, 9:28 PM IST

MLA Sarita Arya planted a tree in Nainital Zoo
नैनीताल में वन महोत्सव का आगाज

नैनीताल: प्रदेश के साथ-साथ नैनीताल में भी वन महोत्सव का आगाज हो गया है. नैनीताल चिड़ियाघर में आयोजित कार्यक्रम के तहत नैनीताल विधायक सरिता आर्य ने चिड़ियाघर प्रांगण में पौधारोपण किया. इस दौरान सरिता आर्य ने लोगों से जंगलों को सुरक्षित रख कर पेड़ लगाने की अपील की. साथ ही नैनीताल के डीएफओ टीआर बिजुलाल को पानी उत्सर्जित करने वाले पेड़ लगाने के निर्देश दिए.

सरिता आर्य ने डीएफओ से कहा जंगलों में अधिक मात्रा में उन वृक्षों को लगाया जाए. जिनमें जंगली फल उगते हैं ताकि लंगूर- बंदर शहरों की तरफ ना आए. कार्यक्रम के दौरान डीएफओ ने बताया वन महोत्सव के तहत नैनीताल में 150 हेक्टेयर क्षेत्र में करीब दो लाख से अधिक उतिश, देवदार व बांज के पौधे लगाने का वन विभाग का लक्ष्य रखा है. पिछले साल वन विभाग के द्वारा पीपल के पेड़ लगाने का लक्ष्य रखा था.

पढ़ें-उत्तराखंड में मॉनसून ने मचाया कहर, पहाड़ी से गिरे पत्थरों की चपेट में आकर 3 की मौत

जानकारी देते हुए डीएफओ ने बताया वन विभाग के द्वारा महिला समूहो,स्कूली छात्र- छात्राओं व ग्रामीणों की मदद से 150 हेक्टेयर वन क्षेत्र में वृक्षारोपण किया जाएगा. इसके अलावा वन भूमि क्षेत्र में अधिक से अधिक चाल खाल का निर्माण किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details