उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड के लिए गौरव का पल, हल्द्वानी की मौलिका पांडे को ब्रिटेन की महारानी ने किया सम्मानित

By

Published : Nov 28, 2022, 8:05 PM IST

हल्द्वानी की मौलिका पांडे (Maulika Pandey of Haldwani) को ब्रिटेन की महारानी कैमिला ने सम्मानित (Maulika was honored by the Queen of Britain) किया. मौलिका लंदन में आयोजित जूनियर कैटेगरी की निबंध प्रतियोगिता (Junior Category Essay Competition in London) में उपविजेता बनीं. मौलिका के साथ सम्मान पाने वालों में विभिन्न वर्गों में विजेता-उपविजेता बने ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और यूनाइटेड किंगडम के प्रतिभागी भी थे.

Etv Bharat
हल्द्वानी की मौलिका पांडे को ब्रिटेन की महारानी ने किया सम्मानित

हल्द्वानी: शहर की एक बेटी ने अपना नाम प्रदेश और देश में ही नहीं बल्कि दुनिया में भी रोशन किया है. हल्द्वानी के ऑरम द ग्लोबल स्कूल (Aurum The Global School Haldwani) की कक्षा आठवीं की छात्रा मौलिका पांडे (Moulika Pandey a student of class VIII) ने अपनी प्रतिभा का झंडा ब्रिटेन में लहराया है. सोसायटी ऑफ लंदन की ओर से एक निबंध लेखन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था. सीनियर और जूनियर इन दो कैटेगरी में हुई इस परीक्षा में दुनियाभर के बच्चे शामिल हुए. इसमें हल्द्वानी की मौलिका पांडे (Maulika Pandey of Haldwani) ने भी हिस्सा लिया.

जूनियर कैटेगरी में शामिल मौलिका प्रतियोगिता की उपविजेता बनीं. जिसके बाद मौलिका को सम्मानित करने के लिए लंदन बुलाया गया है. जहां मौलिका को ब्रिटेन की महारानी कैमिला ने सम्मानित किया. मौलिका के साथ सम्मान पाने वालों में विभिन्न वर्गों में विजेता-उपविजेता बने ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और यूनाइटेड किंगडम के प्रतिभागी भी थे.
पढे़ं-हरिद्वार में गैंगरेप के आरोपी को पकड़ने गई पुलिस को महिलाओं ने घेरा, 10 हजार के इनामी को छुड़ाया

ब्रिटेन में मौलिका ने एक सप्ताह तक चलने वाले यूनाइटेड किंगडम के शैक्षणिक एवं सांस्कृतिक सेमिनार और पर्यटन कार्यक्रम में भी भाग लिया. इस कार्यक्रम के अंतर्गत फर्स्ट रॉयल सोसाइटी कार्यशाला, स्पीकर ऑफ हाउस ऑफ कॉमन पार्लियामेंट, बीबीसी ब्रॉडकास्टिंग हाउस एंड रिकॉर्डिंग की भी मौलिक ने सैर की. सिंगापुर हाई कमीशन और शेक्सपियर के जन्म स्थान (Holy Trinity Church) भ्रमण करवाने के साथ रॉयल शेक्सपियर कंपनी के अभिनेताओं के साथ हुए वर्कशॉप में भी मौलिका पांडे शामिल हुईं.मौलिका की मां निधि पांडे ऑरम स्कूल में ही शिक्षिका हैं जबकि पिता का देहांत हो चुका है.मौलिका के इस उपलब्धि से जहां परिवार में खुशी का माहौल है. वहीं, स्कूल प्रशासन भी अपने आपको गौरवान्वित महसूस कर रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details