उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

हल्द्वानी: वेलेंटाइन वीक की शुरुआत, सुर्ख गुलाबों से सजे बाजार

रोज-डे के लिए हल्द्वानी के बाजार गुलाबों से सज चुके हैं. फूल बाजार में तरह-तरह के गुलाब के फूल उपलब्ध हैं.

By

Published : Feb 7, 2020, 1:36 PM IST

Updated : Feb 7, 2020, 1:42 PM IST

valentines day rose news
रोज डे

हल्द्वानी:मोहब्बत का इजहार यानि वैलेंटाइन डे. आज से वेलेंटाइन वीक की शुरुआत हो गई है. पहले दिन को रोज डे के नाम से जाना जाता है. जिसे लेकर हल्द्वानी के बाजार गुलाबों से सज चुके हैं. फूल बाजार में तरह-तरह के गुलाब उपलब्ध हैं. लाल गुलाब की कीमत जहां 30 रुपये से 40 रुपये प्रति पीस बिक रहा है. तो वहीं, मल्टी गुलाब का रेट 40 रुपये से 60 रुपये प्रति पीस में उपलब्ध है. जो ग्राहकों को खूब लुभा रहे हैं.

सुर्ख गुलाबों से सजे बाजार

वेलेंटाइन वीक के रोज डे के लिए दिल्ली के बाजारों से गुलाब की खेप मंगवाई गई है. गुलाब के फूल के बास्केट 300 से लेकर 1000 रुपये में उपलब्ध है. जबकि, गुलाब के बुके 100 से लेकर 1200 रुपये तक मिल रहे हैं. जबकि, बंच 200 से लेकर 400 रुपये में उपलब्ध हैं. अभी वेलेंटाइन-डे में एक सप्ताह बाकी है. जिसके लिए दुकानदारों ने अभी से सभी तैयारियां पूरी कर ली है.

फुल व्यापारी संदीप अरोरा का कहना है कि इस बार मौसम खुशनुमा है. ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि इस बार वेलेंटाइन डे पर व्यापार में इजाफा होगा. पिछले साल पुलवामा हमले के चलते लोगों ने वेलेंटाइन डे नहीं मनाया. वहीं, पुलवामा हमले की बरसी होने के चलते इस बार भी कई लोग वेलेंटाइन डे नहीं मना रहे हैं. व्यापारियों की मानें तो वेलेंटाइन डे पर हर साल पूरे कुमाऊं मंडल में करीब 40 से 50 लाख रुपए के गुलाब के फूलों का व्यापार किया जाता है.

ये भी पढ़ें:उत्तरकाशीः दो युवकों के चीन से लौटने पर स्वास्थ्य महकमा अलर्ट

क्यों मनाया जाता है वेलेंटाइटन डे

रोम में तीसरी शताब्दी में सम्राट क्लॉडियस का शासन था. उसके अनुसार विवाह करने से पुरुषों की शक्ति और बुद्धि कम होती है. जिसे बाद उसने आदेश जारी किया कि उसका कोई सैनिक या अधिकारी विवाह नहीं करेगा. संत वेलेंटाइन ने इस क्रूर आदेश का विरोध किया. उन्हीं के आह्वान पर अनेक सैनिकों और अधिकारियों ने विवाह किए. आखिर क्लॉडियस ने 14 फरवरी 269 को संत वेलेंटाइन को फांसी पर चढ़वा दिया, तब से उनकी स्मृति में प्रेम दिवस मनाया जाता है. तब से 14 फरवरी वेलेंटाइन डे रोमांस का त्योहार है. ऐसे में लोग अपने जीवन साथी या साथी से प्यार का इजहार करते हैं और उसके साथ क्वालिटी समय गुजारते हैं.

Last Updated : Feb 7, 2020, 1:42 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details