उत्तराखंड

uttarakhand

कालाढूंगी: कई ग्राम पंचायतें आज भी विकास से कोसों दूर

By

Published : Feb 27, 2020, 7:47 PM IST

पहाड़ के विकास को ध्यान में रखते हुए उत्तराखंड राज्य का गठन किया गया था. लेकिन राज्य गठन के 19 साल बाद भी कई गांव विकास से कोसों दूर हैं.

कॉन्सेप्ट इमेज
कॉन्सेप्ट इमेज

कालाढूंगी: उत्तराखंड बनने के 19 साल बाद भी राज्य के दूरस्थ पर्वतीय क्षेत्रों में विकास कोसों दूर है. जनपद नैनीताल से 25 किलोमीटर दूर विकास खंड कोटाबाग से लगे पर्वतीय क्षेत्रों के लोग आज भी बुनियादी सुविधाओं से महरूम हैं. हालांकि नैनीताल विधायक संजीव आर्य इन क्षेत्रों में विकास का दावा कर रहे हैं.

विधायक आर्य ने कहा कि नैनीताल के दूरस्थ क्षेत्रों को विकास की मुख्य धारा से जोड़ा जाएगा. यहां जल्द ही लोगों को शिक्षा, पेयजलपूर्ति, स्वास्थ सेवा और सड़कों का जाल बिछाकर मुख्यधारा से जोड़ा जाएगा. इसके लिए काम शुरू कर दिया गया है.

पढ़ें-नैनीताल: घटता जलस्तर दे रहा टेंशन, जानिए क्या कहते हैं जल शक्ति मंत्री

विधायक आर्य ने कहा कि नैनीताल विधानसभा के पर्वतीय क्षेत्रों में 22 ग्राम पंचायतें हैं, जिन्हें सड़कों से जोड़ा जा रहा है. विधायक के दावे के मुताबिक सात नई सड़कें काटनी शुरू कर दी गई हैं. वन विभाग से मंजूरी मिलने के बाद सड़क निर्माण कार्य शुरू हो चुका है. बाकी सड़कों का नवीनीकरण का कार्य चल रहा है.

इसके अलावा उन्होंने बताया कि पहाड़ में सरकारी स्कूलों के लिए करीब एक करोड़ रुपए की धनराशि स्वीकृत की गई है. इससे स्कूलों के भवन निर्माण और नवीनीकरण होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details