उत्तराखंड

uttarakhand

हल्द्वानी: मजदूरों की कमी पूरा करेंगी मशीनें, खनन को लेकर ऐसा है प्लान

By

Published : May 19, 2020, 6:26 PM IST

Updated : May 27, 2020, 5:49 PM IST

जनपद के खनन अब जेसीबी मशीनों से होगी, बताया जा रहा है कि मजदूर नहीं मिलने के चलते शासन के निर्देश के बाद अब खनन निकासी मशीनों के माध्यम से कराई जाएगी.

Haldwani
मशीनों से होगी अब खनन पट्टों की खुदाई

हल्द्वानी: नैनीताल जनपद के खनन अब जेसीबी मशीनों से होगी. बताया जा रहा है कि मजदूर नहीं मिलने के चलते शासन के निर्देश के बाद अब खनन पट्टों से खनन निकासी मशीनों के माध्यम से कराई जाएगी.

वहीं, इस पर जिला खनन अधिकारी रवि नेगी ने बताया कि नैनीताल जनपद के अमिया और बोरसा राजस्व खनन पट्टे से कुमाऊं मंडल विकास निगम अब मशीनों से खनन कराएगा, जिससे कि खनन पट्टों में सरकार द्वारा निर्धारित किए गए लक्ष्य की निकासी हो सके और सरकार को भी राजस्व की प्राप्ति हो सके.

उन्होंने बताया कि अमिया खनन पट्टे से 1.65 लाखटन खनन की निकासी की जानी है, जिसमें अभी तक 92 लाख टन खनन की निकासी हो पाई है, जबकि अभी भी 73 टन खनन की निकासी बाकी है और साथ हा बोरसा खनन पट्टे से 1 लाख 62 हजारखनन निकासी की जानी है, जिसमें अभी तक 80 लाखटन की निकासी हो पाई है.

पढ़े-उत्तराखंड में फंसे श्रमिकों की वापसी के लिए चलाई गई विशेष ट्रेनें

उन्होंने बताया कि दोनों खनन पट्टों से सरकार द्वारा 2 करोड़ 50 लाख का राजस्व का लक्ष्य रखा गया है, जिसमें अभी तक 1 करोड़ 25 लाखकी राजस्व की प्राप्ति हुई है. खनन पट्टों से खनन निकासी मशीन से किए जाने की प्रक्रिया की जा रही है, जिसकी अनुमति मिलते ही कुमाऊं मंडल विकास निगम के निगरानी में खनन निकासी का काम किया जाएगा.

पढ़े-आज होगी बिहार के श्रमिकों की 'घर वापसी', चलाई जाएंगी दो विशेष ट्रेनें

बता दें, इस पर जिलाधिकारी सविन बंसल का कहना है कि राजस्व प्राप्ति के मद्देनजर शासन ने मशीनों से राजस्व पट्टों में खनन करने के निर्देश जारी किए गए हैं, जिसके लिए खनन विभाग और राजस्व विभाग के साथ तैयारियां की जा रही है, साथ ही यह भी ध्यान रखा जाएगा कि खनन के दौरान नदियों को किसी तरह का नुकसान न पहुंचे.

Last Updated : May 27, 2020, 5:49 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details