उत्तराखंड

uttarakhand

नैनीताल में मां नंदा सुनंदा की विदाई, छलकी लोगों की आंखें, उमड़ा भक्तों का सैलाब

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Sep 27, 2023, 8:28 PM IST

Updated : Sep 27, 2023, 9:58 PM IST

Nainital Nanda Mahotsav हजारों लोगों की उस वक्त आंखें नम हो गई, जब मां नंदा सुनंदा की प्रतिमाओं को विदा किया गया. नम आंखों से मां की प्रतिमाओं को नैनी झील में विसर्सित किया गया. इसके साथ ही नंदा महोत्सव 2023 का भी समापन हो गया. Maa Nanda Sunanda

Nanda Devi Mahotsav 2023
नंदा सुनंदा महोत्सव

नैनीताल में मां नंदा सुनंदा की विदाई

नैनीतालः सरोवर नगरी नैनीताल में 121वें नंदा सुनंदा महोत्सव का प्रतिमा विसर्जन के साथ समापन हो गया है. आज सुबह मां नंदा सुनंदा की पूजा अर्चना के बाद दोपहर में भोग लगाया गया. जिसके बाद नंदा सुनंदा के डोले का नगर भ्रमण कराया गया. इस दौरान हजारों भक्तों ने मां नंदा सुनंदा के जयकारे लगाए. जिससे पूरा नैनीताल नंदामय में हो गया. वहीं, नम आखों से मां नदा सुनंदा की डोले को नैनी झील में विसर्जित कर दिया गया.

मां नंदा सुनंदा की डोला

हजारों भक्तों के साथ नैनीताल घूमने पहुंचे पर्यटकों ने भी मां नंदा सुनंदा का आशीर्वाद लिया. डोला भ्रमण के दौरान छोला नृत्य के ग्रुप ने भजनों की प्रस्तुति देकर समां बांधा. जबकि, पूरा नैनीताल मां के भजनों से गूंजा. वहीं, मां को विदा करते वक्त जनसैलाब उमड़ा. इतना ही नहीं डीएम वंदना सिंह, एसएसपी प्रहलाद नारायण मीणा, एडीएम शिवचरण त्रिवेदी, एसडीएम प्रमोद कुमार ने भी मां नंदा सुनंदा के शोभायात्रा में कंधा देकर आशीर्वाद लिया.

नंदा महोत्सव में करतब दिखाता कलाकार

ये भी पढ़ेंःनंदा देवी महोत्सव में झोड़ा-चांचरी की धूम, दिखी लोक संस्कृति की झलक

वहीं, मां नंदा देवी महोत्सव के दौरान मल्लीताल रामसेवक सभा के प्रांगण में आर्मी बैंड की ओर से देशभक्ति और कुमाऊंनी धुनें प्रस्तुत की गई. जिस पर लोग तालियां बजाने को मजबूर हो गए. वहीं, नंदा देवी महोत्सव के दौरान किसी प्रकार की अव्यवस्था न हो, इसको लेकर पुलिस पूरी तरह से मुस्तैद दिखी. डोला भ्रमण को लेकर पुलिस ने रूट प्लान भी जारी किया था. जिसके तहत मॉल रोड पर वन वे व्यवस्था लागू की गई.

नंदा सुनंदा महोत्सव नैनीताल

महिला के पांच तोले की चेन हुई गुमः तल्लीताल टोल टैक्स के पास भीड़ में हल्द्वानी से नैनीताल मेले में पहुंची महिला की 4 लाख रुपए की सोने की चेन संदिग्ध परिस्थितियों में गुम हो गई. चेन गुम होने पर महिला ने मेला ड्यूटी में तैनात पुलिसकर्मियों को जानकारी दी. जिसके बाद पुलिस चेन की तलाश में जुट गई है. वहीं, विभिन्न संगठनों ने भक्तों के लिए जगह-जगह भंडारे लगाए. बता दें कि मां नंदा सुनंदा की पूजा कुमाऊं में कुल देवी के रूप में होती है. ऐसे में हर साल नंदा महोत्सव का आयोजन किया जाता है.
ये भी पढ़ेंःनैनीताल का नंदा देवी मेला राजकीय मेला घोषित, सतपाल महाराज ने जिले को दी 14 करोड़ से ज्यादा की योजनाओं की सौगात

Last Updated : Sep 27, 2023, 9:58 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details