उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

नैनीतालः 19 और 20 अक्टूबर को होगा साहित्य सम्मेलन, कई देशों के हस्तियां करेंगे शिरकत

नैनीताल में साहित्य सम्मेलन आयोजित की जा रही है. कार्यक्रम में राजस्थान के उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट, बॉलीवुड अभिनेत्री मनीषा कोइराला, उर्दू के साहित्यकार शेख महमूद, हिंदी के साहित्यकार अजय मुलानी, शेखर पाठक समेत दर्जनों साहित्यकार मौजूद रहेंगे.

By

Published : Oct 15, 2019, 11:30 PM IST

Updated : Oct 16, 2019, 6:46 AM IST

literature feast

नैनीतालः सरोवर नगरी में साहित्य कला और संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए 19 और 20 अक्टूबर को साहित्य सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है. जिसमें ऑस्ट्रेलिया, नॉर्थ आईलैंड, नेपाल के कई जाने-माने साहित्यकार शामिल होंगे. साथ ही कार्यक्रम में राजस्थान के उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट, बॉलीवुड अभिनेत्री मनीषा कोइराला समेत उर्दू और हिंदी के कई साहित्यकार शिरकत करेंगे.

जानकारी देती कार्यक्रम आयोजक जाह्नवी प्रसाद.

बता दें कि, नैनीताल में चौथी बार साहित्य महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है. इस बार भी प्रसादा भवन में हिमालय इको नाम से साहित्य महोत्सव का आयोजन होना है. इस महोत्सव में कई साहित्यकार अपनी साहित्य रचनाओं की प्रस्तुति देंगे. जिससे लोगों को साहित्य के प्रति जागरूक किया जा सके. साथ ही लोगों की रुचि साहित्य के प्रति बढ़े और लोग अपनी संस्कृति, देश और साहित्य से परिचित हो सके.

ये भी पढ़ेंःअंतरराष्ट्रीय विद्यार्थी दिवस: 19 साल के अमन रहमान का लिटिल बिल गेट्स ऑफ इंडिया बनने का सफर

कार्यक्रम आयोजक जाह्नवी प्रसाद ने बताया कि इस दौरान कई पुस्तकों का विमोचन भी होगा. जिसमें चिपको आंदोलन से जुड़ी एक विशेष पुस्तक का विमोचन किया जाएगा. उन्होंने कहा कि कला और साहित्य को बढ़ावा देने के उद्देश्य से इस सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है.

कार्यक्रम के जरिए स्थानीय और विदेशी साहित्यकारों, रचनाकारों और कला प्रेमियों को जोड़ने के लिए एक मंच प्रदान किया गया है. जिससे लोग अपनी प्रतिभाओं को एक-दूसरे के सामने रख सके. साथ ही एक-दूसरे के साहित्य कला और कल्चर से रूबरू हो सके.

ये भी पढ़ेंःसरकारों की उदासीनता से लगातार खाली हो रहे गांव, पौड़ी में अब तक 33 गांव हुए पूरी तरह खाली

वहीं, जाह्नवी ने बताया कि इस बार कार्यक्रम की थीम राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती को लेकर स्वच्छता रखी गई है. जिसमें नैनीताल को फ्री प्लास्टिक कैंपेन से जोड़ने की मुहिम शुरू की जा रही है और कार्यक्रम में किसी भी की पॉलिथीन का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा. प्लास्टिक की पानी की बोतल भी प्रतिबंधित रहेगा.

Last Updated : Oct 16, 2019, 6:46 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details