उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

हल्द्वानी में पहली बार लिटरेचर फेस्टिवल का आयोजन, सहित्यकारों से रूबरू हुए बच्चे

हल्द्वानी लिटरेचर फेस्टिवल में सबसे ज्यादा स्टॉल के लिए लगाए गए है. ताकि वे साहित्य और साहित्यकारों से रुबरू हो सकें.

By

Published : Jan 25, 2020, 10:29 PM IST

haldwani
लिटरेचर फेस्टिवल

हल्द्वानी:शहर में पहली बार दो दिवसीय लिटरेचर फेस्टिवल का आयोजन किया गया. लिटरेचर फेस्टिवल में देशभर के करीब 50 से अधिक लेखक और साहित्यकार हिस्सा ले रहे हैं. इस फेस्टिवल का खासियत यह है कि इसमें बच्चों से जुड़ी किताबों के ज्यादातर स्टॉल लगाए गए हैं, जिससे बच्चों को साहित्य के प्रति जागरूक किया जा सके.

लिटरेचर फेस्टिवल मे बच्चों के पेंटिंग, लेखन प्रतियोगिता सहित कई साहित्य की किताबें उपलब्ध है, जिसमें बच्चे अपनी रुचि खूब दिखा रहे हैं. लिटरेचर फेस्टिवल का खास मकसद बच्चों को अपनी शिक्षा के साथ-साथ साहित्य की तरफ ध्यान दिलाना भी हैं. ताकि वे साहित्य की तरफ ध्यान दें. फेस्टिवल में बच्चों को साहित्य के बारे में समझाने का प्रयास किया जा रहा है. ताकि भविष्य में बच्चे एक अच्छा लेखक और साहित्यकार बन सकें.

पढ़ें-हरिद्वार: सनातन धर्म की रक्षा के लिए शुरू हुआ मां बगलामुखी का महायज्ञ

साहित्यकार लक्ष्मी खन्ना ने कहा कि साहित्य को बढ़ावा देने के लिहाज से यह सराहनीय कदम है. क्योंकि, हकीकत यह है कि बच्चों के लिए साहित्य तो लिखा जाता है लेकिन उनके पास पहुंच नहीं पा रहा है. लिहाजा, साहित्यकार ऐसे आयोजनों के माध्यम से बच्चों से संवाद करना चाहते हैं और बच्चों को अपनी लिखी हुई कहानियां भी सुनाना चाह रहे हैं, जिससे बच्चे साहित्य के प्रति जागरूक हो सके और आने वाले दिनों में साहित्य को आगे बढ़ाया जा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details