उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

कॉर्बेट में होगा लाइट एंड साउंड शो, पार्क और वन्यजीवों की मिलेगी जानकारी

कॉर्बेट टाइगर रिजर्व में सैलानी अगले पर्यटन सीजन से लाइट एंड साउंड शो के जरिए पार्क के सभी जोन से रूबरू हो सकेंगे. साथ ही वन्यजीवों के बारे में भी जान सकेंगे.

By

Published : Jul 12, 2021, 5:25 PM IST

Updated : Jul 17, 2021, 8:15 PM IST

corbett tiger reserve
कॉर्बेट टाइगर रिजर्व

रामनगरः कॉर्बेट टाइगर रिजर्व (Corbett Tiger Reserve) बाघों के घनत्व के लिए देश-विदेश में जाना जाता है. लाखों की तादाद में सैलानी वन्यजीवों का दीदार करने के लिए कॉर्बेट पार्क पहुंचते हैं. वहीं, पूर्व मुख्यमंत्री तीरथ रावत की घोषणा के बाद अब पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए लाइट एंड शो सिस्टम भी लगाया जा रहा है. जिसके जरिए पर्यटक पार्क के सभी जोन के दर्शन भी कर सकेंगे.

बता दें कि कॉर्बेट टाइगर रिजर्वके आमडंडा में लाइट एंड साउंड शो (Light And Sound Show) सिस्टम लगाए जाने की कवायद तेज हो गई है. यह सिस्टम कॉर्बेट पार्क के पीछे रानी गेट पर लगाया जाएगा. ऐसे में रात के समय सैलानी लाइट एंड साउंड शो का लुत्फ उठा सकेंगे. साथ ही पर्यटक इस शो के माध्यम से कॉर्बेट के सभी जोन से रूबरू हो सकेंगे और वहां के वन्यजीवों के बारे में भी जान सकेंगे.

कॉर्बेट में लाइट एंड साउंड शो.

ये भी पढ़ेंःकॉर्बेट के ढेला रेंज में दिखा सफेद अल्बिनो बुलबुल, कॉर्बेट प्रशासन में उत्साह

गौर हो कि विश्व वानिकी दिवस पर तत्कालीन मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने आमडंडा गेट पर लाइट एंड साउंड शो की घोषणा की थी. लाइट एंड साउंड शो को लेकर कॉर्बेट प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी है. जिसे लेकर पिछले हफ्ते कॉर्बेट पार्क में इसके लिए निविदाएं भी जारी की गई. जिसके लिए कंपनियां पार्क प्रशासन से संपर्क कर रही है.

कॉर्बेट टाइगर रिजर्व के निदेशक राहुल कुमार ने बताया कि पूर्व मुख्यमंत्री तीरथ रावत की ओर से कॉर्बेट के आमडंडा के पास एक लाइट एंड साउंड शो स्थापित करने की घोषणा की गई थी, जिसके संबंध में कॉर्बेट प्रशासन की ओर से तैयारियां शुरू कर दी गई है. इसमें अभी निविदाएं आमंत्रित की गई है.

ये भी पढ़ेंःवन्यजीवों की सुरक्षा के लिए कॉर्बेट प्रशासन मुस्तैद, थर्मल कैमरों से होती है निगरानी

उन्होंने कहा कि अगले पर्यटन सीजन में इसकी शुरुआत की जाएगी. सैलानी अगले सत्र से जंगल सफारी के साथ ही पर्यटन का भी अनुभव ले सकेंगे. इसका शुल्क कितना होगा? ये अभी तय नहीं हो पाया है. फिलहाल, निविदाओं को लेकर प्रक्रिया जारी है.

Last Updated : Jul 17, 2021, 8:15 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details