उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

कैलाश मानसरोवर यात्रा: शिव भक्तों का आखिरी जत्था पहुंचा हल्द्वानी, जवानों का किया धन्यवाद

शिव भक्तों का आखिरी जत्था 20 दिनों की यात्रा पूरी कर ली है. बम-बम के नारों के साथ यात्रियों ने बताया कि उनकी यात्रा बहुत सुगम रही. उन्होंने वहां तैनात जवानों के कार्य की तारीफ करते हुए उन्हें धन्यवाद दिया. लेकिन वहीं मानसरोवर में डुबकी लगाने की अनुमति ना मिलने से कुछ यात्री मायूस भी दिखे.

By

Published : Sep 11, 2019, 4:45 PM IST

Updated : Sep 11, 2019, 5:24 PM IST

शिव भक्तों का आखिरी जत्था पहुंचा हल्द्वानी

हल्द्वानी: विश्व प्रसिद्ध कैलाश मानसरोवर यात्रा का आज अंतिम दल अपनी यात्रा पूरी करके काठगोदाम पहुंच गया है. यात्रियों के पहुंचने पर कुमाऊं मंडल विकास निगम ने सभी यात्रियों का कुमाउंनी रीति रिवाज के साथ स्वागत किया. जिसके बाद उन्हें सम्मान पत्र देकर विदा किया गया. इस अंतिम यात्रा में 33 यात्री शामिल थे.

व भक्तों का आखिरी जत्था पहुंचा हल्द्वानी

12 जून से शुरू हुई विश्व प्रसिद्ध कैलाश मानसरोवर यात्रा का आज विधिवत समापन हो गया. कैलाश मानसरोवर यात्रा दुनिया की सबसे बड़ी और सबसे लंबी पैदल दूरी वाली यात्रा है. जिसमें 280 किलोमीटर तक पैदल यात्रा करनी पड़ती है, जिसे 20 दिनों में पूरा किया जाता है. इस साल कैलाश मानसरोवर यात्रा के लिए 949 यात्री पंजीकृत हुए थे. जिसमे से 925 यात्री ही पहुंचे. इस यात्रा में 198 महिला यात्री भी शामिल थी.

पढे़ं-मसूरी-यमुनोत्री हाईवे भूस्खलन के कारण बंद, वाहनों की लगी कतारें

इस बार पवित्र मानसरोवर में डुबकी लगाने पर प्रतिबंध के बाद यात्रियों में मायूसी देखी गई. यात्रियों का कहना था कि वह पवित्र मानसरोवर यात्रा में डुबकी लगाने की उम्मीद से गए थे. लेकिन चीन द्वारा वहां पर डुबकी लगाने से मना कर दिया गया. वे कहते हैं कि यात्रा के दौरान कुमाऊं मंडल विकास निगम, आइटीबीपी, एसडीआरएफ के जवानों ने अहम भूमिका निभाई.

इस यात्रा में शामिल होने वाले यात्रियों को सुविधा देने के लिए कुमाऊं मंडल विकास निगम को जिम्मा दिया जाता है. बता दें कि इस यात्रा के दौरान कुमाऊं मंडल विकास निगम में 56 कर्मचारी, 49 चिकित्सा कर्मी और एसडीआरएफ के 90 जवान मौजूद रहे. साथ ही आईटीबीपी, उत्तराखंड पुलिस और पीडब्ल्यूडी के कर्मचारी भी तैनात रहे.

Last Updated : Sep 11, 2019, 5:24 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details