उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

चीन से तनाव का असर: कंप्यूटर-लैपटॉप सहित एक्सेसरीज के दामों में 25% तक की वृद्धि

भारत-चीन सीमा विवाद को लेकर दोनों देश के बीच चल रहे तनाव का असर अब भारतीय बाजारों में दिखने लगा है. चीन से आने वाले उत्पादों पर लगी रोक के बाद कंप्यूटर-लैपटॉप सहित अन्य एक्सेसरीज के दामों में 20 से 25 फीसदी तक बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही है.

By

Published : Jul 3, 2020, 11:36 AM IST

Updated : Jul 3, 2020, 1:15 PM IST

haldwani
कंप्यूटर-लैपटॉप के बढ़े दाम

हल्द्वानी: भारत-चीन सीमा पर हुए विवाद के बाद चाइनीज सामानों का बहिष्कार शुरू हो गया है. चाइनीज उत्पादों की जगह पर अब भारत में बने उत्पादों को विकल्प बनाया जा रहा है. भारत के बाजार में चाइना की 95 % हिस्सेदारी है. चाइना से माल नहीं आने के चलते लैपटॉप, कंप्यूटर सहित उनके एक्सेसरीज पार्ट्स में 20 से 25% की वृद्धि देखी जा रही है. ऐसे में आईटी एक्सपर्ट्स का मानना है कि आईटी के क्षेत्र में भारत को आत्मनिर्भर होने की बहुत जरूरत है.

कंप्यूटर-लैपटॉप के बढ़े दाम

भारत-चीन सीमा पर हुए विवाद के बाद चाइनीज सामान का लगातार बहिष्कार देखा जा रहा है. यही नहीं दोनों देशों के बीच आपसी सामंजस्य नहीं बनने के चलते हजारों करोड़ का माल कस्टम में फंसा हुआ है. ऐसे में अब कंप्यूटर के क्षेत्र में कालाबाजारी शुरू हो चुकी है. जिसके चलते बाजारों में कंप्यूटर और उसके पार्ट्स के दामों में 20 से 25% का इजाफा देखा जा रहा है.

ये भी पढ़ें:प्रधानमंत्री मोदी लेह दौरे पर, जवानों से की मुलाकात

जानकारों की मानें तो कंप्यूटर के क्षेत्र में भारत के बाजारों में चाइना की 95 प्रतिशत की हिस्सेदारी है. ऐसे में भारत-चीन में इसी तरह से आगे भी विवाद रहा तो कंप्यूटर्स और एक्सेसरीज के दामों में और वृद्धि होने की आशंका हो सकती हैं. आईटी एक्सपर्ट नदीम के अनुसार भारत को आईटी के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनने की आवश्यकता है. सरकार को इसके लिए विकल्प तलाशने की जरूरत है. तभी चाइना के बाजारों से भारतीय उत्पाद टक्कर ले सकते हैं.

Last Updated : Jul 3, 2020, 1:15 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details