उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

असर: इनफिनिटी रिजॉर्ट को श्रम विभाग का नोटिस, 51 लोगों को नौकरी से निकाला था

केंद्र और राज्य सरकार के दिशा-निर्देशों में कर्मचारियों का वेतन न काटने और नौकरी से न निकालने के निर्देश दिए गए हैं. बावजूद इसके रामनगर के इनफिनिटी रिजॉर्ट ने अपने 51 कर्मचारियों को निकाल दिया था. श्रम विभाग ने ईटीवी भारत की खबर का संज्ञान लेते हुए होटल प्रबंधन को नोटिस जारी किया है.

By

Published : May 2, 2020, 12:34 PM IST

etv bharat
श्रम विभाग ने 51 कर्मचारियों के निकालने के मामले में होटल प्रबंधन को जारी किया नोटिस

रामनगर: देश कोरोना वायरस के संक्रमण से लड़ रहा है. ऐसे में बीते दिनों रामनगर स्थित इनफिनिटी रिजॉर्ट ने 51 कर्मचारियों को बिना पूर्व सूचना के नौकरी से निकाल दिया था. ईटीवी भारत ने कर्मचारियों को बिना सूचना के नौकरी से निकालने की खबर को प्रमुखता से दिखाया था. श्रम विभाग ने ईटीवी भारत की खबर का संज्ञान लेते हुए होटल प्रबंधन को नोटिस जारी किया है. श्रम प्रवर्तन अधिकारी ने होटल प्रबंधन से बर्खास्तगी को रद्द करते हुए कर्मचारियों की बहाली के निर्देश दिए हैं.

51 कर्मियों को नौकरी से निकालने पर मिला नोटिस.

बता दें कि बीते दिनों इनफिनिटी रिजॉर्ट द्वारा 51 कर्मचारियों को बिना पूर्व सूचना के नौकरी से निकाल दिया गया था. पीड़ित कर्मचारियों द्वारा कोतवाली में शिकायत की गई थी. पीड़ित कर्मचारियों के शिष्टमंडल ने भाजपा नेता गणेश रावत के नेतृत्व में स्थानीय विधायक दीवान सिंह बिष्ट को प्रकरण से अवगत कराया था. उन्होंने पीड़ित होटल कर्मियों का साथ देने की बात कही. जिला प्रशासन और श्रम विभाग को मामले में केंद्र व राज्य सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देश का पालन करवाने के निर्देश दिए.

ये भी पढ़ें:रामनगर: लॉकडाउन में फूलों की फसल हो रही बर्बाद, किसान परेशान

इस दौरान स्थानीय विधायक दीवान सिंह बिष्ट ने रिजॉर्ट की उपाध्यक्ष से फोन पर वार्ता करते हुए अपना निर्णय वापस लेने को कहा. उन्होंने कहा कि केंद्र व राज्य सरकारों के दिशा-निर्देशों की अवहेलना पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी. लेकिन 28 अप्रैल को जारी बर्खास्तगी के पत्र कर्मचारियों द्वारा लेने से इनकार करने के बाद पत्र स्पीड पोस्ट से भेजे गए हैं. इसकी शिकायत एसडीएम विजयनाथ शुक्ल से लिखित रूप में करने के बाद कोतवाली में एक तहरीर आपदा प्रबंधन एक्ट में मुकदमा करने को दी थी. इसकी जांच चल रही है. मामले में उपजिलाधिकारी द्वारा श्रम प्रवर्तन अधिकारी व पुलिस क्षेत्राधिकारी की मौजूदगी में होटल प्रबंधन को तलब करके समस्या के समाधान को कहा.

ये भी पढ़ें:लॉकडाउनः आपदा कानून की अनदेखी कर रिजॉर्ट से निकाले गए 51 कर्मचारी

गौरतलब है कि कॉर्बेट लैंडस्केप में सौ से ज्यादा रिजॉर्ट्स हैं. पर्यटन कारोबार कोरोना वायरस के कारण बंद है. लेकिन एक साथ अपने 51 कर्मचारियों को निकालने का कार्य कंजरवेशन कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया कंपनी के अधीन स्थापित इनफिनिटी रिजोर्ट ने किया है. इसका सालाना टर्नओवर ही करोड़ों में है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details