उत्तराखंड

uttarakhand

Kumaoni Holi: मैदान से पहाड़ तक होली की रौनक, बागेश्वर और हल्द्वानी में होल्यारों ने बांधा समां

By

Published : Mar 5, 2023, 4:23 PM IST

Updated : Mar 5, 2023, 4:57 PM IST

इन दिनों उत्तराखंड में होली का रंग छाया हुआ है. पहाड़ी क्षेत्रों में कुमाऊंनी होली की धूम देखने को मिल रही है. हर जगह होल्यार खड़ी और बैठकी होली मना रहे हैं. होल्यारों की टोली गांव-गांव में होली राग गायन से लोगों को मंत्रमुग्ध कर रहे हैं.

Etv Bharat
बागेश्वर में होल्यारों ने बांधा समां

बागेश्वर में होल्यारों ने बांधा समां

बागेश्वर/हल्द्वानी:देशभर में होली यूं तो बड़े ही हर्षोल्लास से मनाई जाती है, लेकिन उत्तराखंड की होली देश के सभी राज्यों से बिल्कुल अलग और अनोखी होती है. रंगों के त्योहार होली का जिक्र हो और उत्तराखंड की पारंपरिक खड़ी होली की बात न हो ऐसा नहीं हो सकता. इन दिनों पूरे कुमाऊं मंडल में खड़ी और बैठकी होली का रंग सिर चढ़कर बोल रहा है. होल्यारों की टोली पारंपरिक ढोल दमाऊं की थाप पर होली गायन कर रहे हैं.

इन दिनों उत्तराखंड में कुमाऊंनी होली चरम पर है. हर जगह होल्यारों का दल जमकर धूम मचा रहा है. इस कड़ी में बाबा बागनाथ मंदिर में होली की महफिल सजी. महिला और पुरुष होल्यारों ने होली गीतों से ऐसा समा बांधा की वहां उपस्थित सभी लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया. करीब दो घंटे तक होल्यारों ने होली गायन किया.

बाबा बागनाथ मंदिर में व्यापार संघ ने होली का आयोजन किया. जिसमें पुरुषों की राग आधारित होली का आयोजन किया गया. रागो पर आधारित होली में भगवान गणेश, शिव और कृष्ण की होली गीतों का गान किया गया. वहीं, इस दौरान संस्कृति बचाने की कवायद भी इस होली में दिखी. आदर्श कॉलोनी में छोटे बच्चों को अपनी संस्कृति से रूबरू कराने के लिए हर साल खड़ी होली में शिरकत कराई जाती है.

होल्यार घनश्याम जोशी ने बताया हमारे बुजुर्ग जो हमने सीखा गए हैं, उसे आगे बढ़ाने का काम हम ही कर सकते हैं. इसलिए हमारी होलियो में बच्चों का विशेष रोल रहता है. उनको उस संस्कृति से रूबरू कराया जाना, हमारा कर्म और धर्म दोनों है. होली परंपरा बड़ी रोचक है. इसमें जब रागो को गाया जाता है, कुछ न कुछ संदेश देने का काम किया जाता है.
ये भी पढ़ें:CM Dhami in Banbasa: होली मिलन कार्यक्रम में शामिल हुए सीएम धामी, सेना के जवानों से भी की मुलाकात

वहीं, हल्द्वानी में भी कुमाऊंनी होली अपने पूरे शबाब पर है. हल्द्वानी में बैठकी और खड़ी होली का आयोजन किया जा रहा है. यहां पहली बार पर्वतीय उत्थान मंच के तत्वधान में भव्य होली का कार्यक्रम किया गया. हल्द्वानी की होली लेकर चलो टोली का कार्यक्रम हुआ. जहां हल्द्वानी के साथ-साथ कुमाऊं मंडल के कई क्षेत्रों से होल्यारों की टोली पहुंची.

हल्द्वानी में होल्यारों ने बांधा समां

पर्वतीय उत्थान मंच हीरा नगर से होली की टोली नगर में भ्रमण करते हुए शहर के बीचो-बीच रामलीला मैदान पहुंची. जहां लोगों ने होल्यारों की टोलियो का रंग गुलाल से स्वागत किया. पारंपरिक वाद्य यंत्र में महिलाएं और होल्यारों की टीम होली खेलते और गाते सड़कों पर चल रही थी. होली के टोली में चंपावत, लोहाघाट, अल्मोड़ा और कपकोट सहित कई जगह की होल्यारों की टोली इस होली महोत्सव में शामिल होने पहुंची थी.

पर्वतीय उत्थान मंच के सदस्यों का कहना है कि पहली बार इस तरह के होली का आयोजन किया गया है, जो आकर्षण का केंद्र रहा है. इस तरह के कार्यक्रम का लोगों द्वारा जमकर सराहना की जा रही है. उत्थान मंच द्वारा पूर्व में कई तरह के कार्यक्रम कराए जाते हैं, लेकिन पहली बार होली की टोली कार्यक्रम कराया गया है. कुमाऊं मंडल से भारी संख्या में होल्यारों की टीम यहां पहुंची है.

Last Updated : Mar 5, 2023, 4:57 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details