उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

हल्द्वानी में कुमाऊं द्वार महोत्सव का आगाज, छोलिया नृत्य के साथ रंगारंग कार्यक्रमों ने बांधा समां

हल्द्वानी में पांच दिवसीय कुमाऊं द्वार महोत्सव का आगाज हो गया है. पहले दिन छोलिया नृत्य से महोत्सव का शुरुआत हुई. जिसका दर्शकों ने खूब आनंद उठाया.

By

Published : Apr 7, 2023, 9:33 PM IST

Etv Bharat
हल्द्वानी में कुमाऊं द्वार महोत्सव का आगाज

हल्द्वानी में कुमाऊं द्वार महोत्सव का आगाज

हल्द्वानी: एमबी इंटर कॉलेज ग्राउंड में पांच दिवसीय कुमाऊं द्वार महोत्सव का आगाज हो गया है. महोत्सव के पहले दिन छोलिया नृत्य के साथ साथ कुमाऊंनी और गढ़वाली गीतों से कलाकारों ने समा बांधा. महोत्सव की शुरुआत कुमाऊं के प्रसिद्ध छोलिया नृत्य से हुई. कुमाऊं महोत्सव में पहाड़ की संस्कृति देखने को मिली.इस मौके पर पहाड़ के उत्पादन के अलावा पहाड़ी खानपान और व्यंजन का लोग लुफ्त उठा रहे हैं.

कुमाऊं द्वार महोत्सव के पहले दिन कुमाऊंनी छोलिया नृत्य के साथ महोत्सव का आगाज हुआ. स्थानीय कलाकारों ने मंच पर अपनी प्रतिभा दिखाई. महोत्सव में पहुंचे लोग छोलिया नृत्य पर जमकर थिरकते नजर आए. महोत्सव में पहाड़ के उत्पादन के स्टॉल के साथ-साथ पहाड़ी व्यंजन खानपान के भी स्टॉल लगाए गए हैं. जहां दर्शक पहाड़ी व्यंजनों का लुफ्त उठा रहे हैं.

पढे़ं-चौबट्टाखाल में 20 मिनट जाम में फंसा सीएम का काफिला, सतपाल महाराज ने संभाला मोर्चा, रूट करवाया क्लियर

पांच दिवसीय कुमाऊं द्वार महोत्सव 11 अप्रैल तक चलेगा. महोत्सव के अंतिम दिन इंडियन आइडल फेम पवनदीप राजन और अरुणिता अपने सुरों से समा बांधेंगे. 5 दिन तक चलने वाले कुमाऊं द्वार महोत्सव में गढ़वाली और कुमाऊंनी लोक गायक अपने कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे. जिसमें मशहूर गायक इंदर आर्य, चंद्र प्रकाश, दीपा नगरकोटी, प्रकाश रावत, अमित शर्मा प्रमुख हैं. आयोजकों का कहना है कि कुमाऊं द्वार महोत्सव करने का मुख्य उद्देश्य अपनी संस्कृति, स्थानीय बोली, भाषा, लोक कला, लोक संस्कृति और खानपान को बढ़ावा देना है.

पढे़ं-चौबट्टाखाल को सीएम धामी ने दी 129 करोड़ की सौगात, लैंसडाउन का नाम बदलने पर जताई सहमति

ABOUT THE AUTHOR

...view details