उत्तराखंड

uttarakhand

बाबू जी जरा संभलना, जानलेवा साबित हो सकता है काठगोदाम हैड़ाखान मार्ग, कमिश्नर दीपक रावत ने किया निरीक्षण

By

Published : Jul 21, 2023, 12:18 PM IST

Updated : Jul 21, 2023, 12:36 PM IST

काठगोदाम हैड़ाखान मार्ग की सूरत नौ महीने बीत जाने के बाद भी नहीं बदली है. हल्की सी बारिश में भूस्खलन जोन मलबे से पट रहा है. मार्ग पर कीचड़ होने से राहगीरों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. जिसके बाद कुमाऊं कमिश्नर दीपक रावत ने भूस्खलन जोन का निरीक्षण किया.

Etv Bharat
Etv Bharat

कमिश्नर दीपक रावत ने किया निरीक्षण

हल्द्वानी:करीब पिछले 9 महीने से भूस्खलन के चलते काठगोदाम हैड़ाखान मार्ग बदहाल है. वहीं लगभग 200 गांवों को जोड़ने वाले मोटर मार्ग का कुमाऊं कमिश्नर दीपक रावत एवं आईजी नीलेश आनंद भरणे ने संयुक्त रूप से निरीक्षण किया. हैड़ाखान मोटर मार्ग पर मानसून सीजन में लगातार भूस्खलन हो रहा है, जिससे लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

काठगोदाम- हैड़ाखान मार्ग पर 280 मीटर पैच में बार-बार भूस्खलन होने से वैकल्पिक 2 किमी मार्ग का एलाईमेंट कर लिया गया है.इसके बदले वन विभाग को 3 हेक्टेयर भूमि बेतालघाट में हस्तांतरित कर दी है. कुमाऊं कमिश्नर दीपक रावत ने मौके पर अधीक्षण अभियंता लोनिवि को सर्वे कर शीघ्र प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिये हैं. आयुक्त ने नये बनने वाले वैकल्पिक मार्ग का सीमांकन का स्थलीय निरीक्षण भी किया. हैड़ाखान मार्ग काफी महत्वपूर्ण मार्ग है.

हैड़ाखान मार्ग का निरीक्षण करते कुमाऊं कमिश्नर दीपक रावत

पढ़ें-हल्द्वानी: लैंडस्लाइड के कारण काठगोदाम-हैड़ाखान मार्ग बाधित, 150 गांवों का संपर्क टूटा

इस मार्ग से खनस्यू, ओखलकांडा, चंपावत व रीठा साहिब क्षेत्र जुड़े हैं.वहीं मार्ग पर 24 घंटे दो जेसीबी मशीनें तैनात की गई हैं. जेसीबी मशीनों की तैनाती से बाधित मार्ग को जल्द खोला जाएगा. स्थलीय निरीक्षण के दौरान हल्द्वानी प्रभागीय वनाधिकारी बाबूलाल ने बताया कि वन विभाग के द्वारा सड़क मार्ग के लिए भूमि का सीमांकन कर दिया है. मार्ग पर मार्क लगा दिये गए हैं. 2 किलोमीटर मार्ग में करीब 418 पेड़ काटे जाने हैं जिसका प्रस्ताव जल्द ही पीडब्ल्यूडी वन विभाग को भेज देगा.

मार्ग पर भूस्खलन बना लोगों के लिए सिरदर्द

पढ़ें-खतरनाक हुआ काठगोदाम-हैड़ाखान मार्ग का सफर, जान जोखिम में डालकर यात्रा करने को मजबूर ग्रामीण

उत्तराखंड में लगातार बारिश और भूस्खलन का दौर जारी है. ओखलकांडा-रीठा साहिब की लाइफ लाइन कहे जाने वाली काठगोदाम-हैड़ाखान मार्ग भूस्खलन प्रभावित स्थल पर खतरा बना हुआ है. भूस्खलन प्रभावित क्षेत्र में दोपहिया वाहन रपट रहे हैं और पैदल ही कीचड़ को पार करना लोगों की मजबूरी बन गया है. उम्मीद की जानी चाहिए कि सड़क का काम जल्द शुरू हो जाएगा, जिससे ग्रामीणों को आवाजाही में राहत मिल सकेगी.

Last Updated : Jul 21, 2023, 12:36 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details