उत्तराखंड

uttarakhand

पेयजल किल्लत पर कुमाऊं कमिश्नर दीपक रावत हुए सख्त, अफसरों से कहा दूर करें समस्या

By

Published : Apr 20, 2023, 1:15 PM IST

अभी गर्मी शुरू ही हुई है कि हल्द्वानी समेत कुमाऊं मंडल में पेयजल की किल्लत होने लगी है. पेयजल की समस्या को लेकर कुमाऊं मंडल के कमिश्नर दीपक रावत ने बैठक ली. रावत ने जल संस्थान और जल निगम के अधिकारियों को पानी की समस्या दूर करने के आदेश दिए.

kumaon commissioner
हल्द्वानी समाचार

हल्द्वानी: गर्मी के मौसम को देखते हुये कुमाऊं मंडल में पेयजल की समस्या के साथ ही जल जीवन मिशन के अन्तर्गत कार्यों के सम्बन्ध में आयुक्त दीपक रावत ने कैम्प कार्यालय में जल संस्थान एवं जल निगम के अधिकारियों की बैठक ली. कुमाऊं आयुक्त ने कहा कि गर्मी में नलकूपों में खराबी बार-बार आती है. इसलिए नलकूपों के मोटर के साथ ही अतिरिक्त पार्ट्स समय से क्रय किये जाएं. ताकि मोटर खराब होने पर तुरन्त ठीक हो सके.

कुमाऊं आयुक्त ने कहा कि इसके अलावा जिन स्थानों पर पाइप लाइन में पानी का लीकेज हो रहा है, उन्हें शीघ्र मरम्मत कराया जाये. पानी की बर्बादी को रोका जाए. इसके अलावा गर्मी में अतिरिक्त टैंकरों की आवश्यकता होने पर अतिरिक्त टैंकरों की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए. ताकि आम जनमानस को पानी की परेशानी से ना जूझना पडे. कुमाऊं मंडल में जल जीवन मिशन की समीक्षा के दौरान आयुक्त दीपक रावत ने कहा कि जल जीवन मिशन के अन्तर्गत मानकों के अनुरूप पानी की सप्लाई की जाये.
ये भी पढ़ें: रमजान के पाक महीने में हल्द्वानी की पेयजल व्यवस्था ध्वस्त, लोगों ने जल संस्थान में किया प्रदर्शन

कुमाऊं कमिश्नर दीपक रावत ने अधिकारियों से कहा कि समय-समय पर कार्यों की मॉनिटरिंग की जाए. संबंधित अधिकारी निर्माणाधीन कार्यों का स्थलीय निरीक्षण करें. कुमाऊं कमिश्नर दीपक रावत ने कहा कि जल संस्थान के अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि गर्मी के सीजन में पानी की मांग अधिक बढ़ जाती है. इसलिए जल संस्थान के अधिकारियों को ऐसे मौसम में ध्यान रखना चाहिए. विभागों के सभी कर्मचारियों पर नजर बनाए रखना चाहिए, जिससे पानी की किसी भी तरह की कोई दिक्कत ना हो.

ABOUT THE AUTHOR

...view details