उत्तराखंड

uttarakhand

ऊदबिलाव की मॉनिटरिंग कर रहा है जिम कॉर्बेट पार्क प्रबंधन

By

Published : Jun 4, 2021, 7:31 PM IST

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क में बाघों के साथ-साथ कई जलीय जीव भी रहते हैं. कॉर्बेट के रामगंगा में पाए जाने वाले जलीय जीव ऊदबिलाव संकटग्रस्त जलीय जीवों में आता है. कॉर्बेट में ऊदबिलाव की कड़ी सुरक्षा के साथ मॉनिटरिंग की जाती है.

threatened-aquatic-animal-otters-are-monitored-with-tight-security
जिम कॉर्बेट में संकटग्रस्त जलीय जीव ऊदबिलाव की कड़ी सुरक्षा के साथ की जाती मॉनिटरिंग

रामनगर:जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क में बाघों के साथ-साथ कई जलीय जीव भी रहते हैं, जिनका दीदार करने के लिए पर्यटक कॉर्बेट पहुंचते हैं. ऊदबिलाव कॉर्बेट में बेहद संकटग्रस्त जलीय जीवों में आता है, जिसकी सुरक्षा की मॉनिटरिंग कॉर्बेट प्रशासन लगातार करता है.

विश्व प्रसिद्ध जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क में बाघों के दीदार के साथ ही अन्य वन्यजीवों के दीदार करने के लिए पर्यटक लाखों की संख्या में पहुंचते हैं. वहीं वन्यजीवों के साथ-साथ कॉर्बेट की रामगंगा नदी में जलीय जीवों के दीदार करने भी पर्यटक आते हैं. ऊदबिलाव कॉर्बेट में बेहद संकटग्रस्त जलीय जीव में आता है. बता दें कि ऊदबिलाव की तस्करी नेपाल के रास्ते अन्य देशों तक होती है. रामगंगा नदी में ऊदबिलाव काफी संख्या में पाए जाते हैं.

पढ़ें-CM ने रुद्रपुर में किया 20 विकास कार्यों का लोकार्पण-शिलान्यास, उगाही वाले अस्पतालों पर होगा सख्त एक्शन

इस समय कॉर्बेट टाइगर रिजर्व की रामगंगा नदी में 142 से ज्यादा ऊदबिलाव हैं. इसके साथ ही मगरमच्छ, घड़ियाल आदि भी रामगंगा नदी में पाए जाते हैं. ऊदबिलाव की सुरक्षा को लेकर कॉर्बेट प्रशासन हमेशा अलर्ट रहता है. कॉर्बेट टाइगर रिजर्व के निदेशक राहुल कुमार ने बताया कि टाइगर रिज़र्व में ऊदबिलाव की 3 प्रकार की प्रजातियां पाई जाती हैं. उन्होंने कहा कि दो प्रजातियों की लगातार साइटिंग होती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details