उत्तराखंड

uttarakhand

नैनीतालः कुमाऊं की पारंपरिक बैठकी होली का शुभारंभ, गूंज रहे हैं श्रृंगार रस के तराने

By

Published : Dec 23, 2019, 1:13 PM IST

Updated : Dec 23, 2019, 2:22 PM IST

कुमाऊं में पौष महीने के पहले रविवार से होली का शुभारंभ हो गया है. परंपरा के अनुसार यहां होली की शुरुआत तीन चरणों में होती है, जिसमें पहले चरण की शुरुआत बैठकी के रूप में होता है.

nainital
कुमाउं में बैठकिया होली का शुभारंभ

नैनीताल:कुमाऊं में होली का आगाज हो गया है. यहां पर होली की शुरुआत पौष महीने के पहले रविवार से हो जाती है. होली की यह अनोखी परंपरा पिछले काफी समय से चली आ रही है. यहां के बुजुर्गों का कहना है कि लुप्त हो रही सांस्कृतिक विरासत को बचाने की ये एक अच्छी पहल है, जिससे आने वाली पीढ़ी को लुप्त हो रही विरासत से रूबरू किया जा सके. साथ ही यहां की होली धार्मिक एकता को भी दर्शाती है.

कुमाऊं में बैठकिया होली का शुभारंभ.

जानकारी के मुताबिक यहां पर पौष महीने के पहले रविवार के साथ ही कुमाऊं होली का शुभारम्भ हो जाता है. इस अनूठी परंपरा के अनुसार होली तीन चरणों में मनाई जाती है, जिसमें पहले चरण की शुरुआत बैठकी होली के रूप में हो चुकी है, जिसमें विरह की होली गायी जाती है.

वहीं, बसंत पंचमी के आने के बाद से होली गायन में श्रृंगार रस घुल जाता है. इस दौरान इसमें युवा बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेते हैं. ये बैठकी देर शाम तक चलती है. वहीं, बसंत पंचमी के प्रारंभ होने के साथ ही यहां श्रृंगार रसों की होली गायन का शुभारम्भ हो चुका है.

ये भी पढ़ें: भारत में पहली बार हुआ स्नो-शूइंग गेम्स का आयोजन, औली में व्यवसायियों के खिले चेहरे

कुमाऊं में होली का इतिहास सदियों पुराना रहा है. करीब डेढ़ दशक पहले रामपुर के उस्ताद अमानत हुसैन ने यहां पर होली गीतों की शुरूआत की थी और तब से लेकर आज तक बैठकी और खड़ी होली इसी अंदाज में मनाई जा रही है.

यहां की होली का एक और खास विशेषता है कि यहां की होली किसी धर्म या समुदाय तक ही सीमित नहीं है बल्कि सभी समुदाय के लोग इस त्योहार को आपस में मिलकर मनाते हैं.

Last Updated : Dec 23, 2019, 2:22 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details