उत्तराखंड

uttarakhand

हल्द्वानी: कोरोना का 'आंचल' दूध पर पड़ा असर, घटी बिक्री

By

Published : Apr 30, 2021, 9:15 AM IST

Updated : Apr 30, 2021, 1:59 PM IST

कोरोना का असर दुग्ध डेयरी पर पड़ा है, जिससे डेयरी की बिक्री घट गई है. इन दिनों नैनीताल दुग्ध उत्पादन सहकारी संघ में इसी समस्या से जूझ रहा है.

Corona impacted on 'Aanchal' milk, sales down
कोरोना का 'आंचल' दूध पर पड़ा असर.

हल्द्वानी:प्रदेश में कोरोना के कहर से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है. कोरोना महामारी लगातार अपने पैर पसार रही है. जिसके चलते लॉकडाउन और कोरोना कर्फ्यू लागू किया गया है. ऐसे में उत्तराखंड ब्रांड के आंचल डेयरी दुग्ध की बिक्री पर भी इसका असर देखा गया है. होटल,रेस्टोरेंट, शादी विवाह का कारोबार प्रभावित होने से इसका असर दुग्ध बिक्री पर भी पड़ा है. नैनीताल दुग्ध उत्पादन सहकारी संघ में दुग्ध की बिक्री घटकर करीब 84 लाख लीटर ही रह गई है.

कोरोना का 'आंचल' दूध पर पड़ा असर,
नैनीताल दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ के चेयरमैन मुकेश बोरा ने बताया कि कोरोना की मार नैनीताल दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ के ऊपर भी पड़ी है. लेकिन विभाग द्वारा दुग्ध उत्पादकों और दुग्ध उपभोक्ताओं के बीच आपसी सामंजस्य बनाने के साथ-साथ उच्च क्वालिटी के दुग्ध और उसके उत्पादन दिए जा रहे हैं. जिसके चलते नैनीताल दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ अपनी बिक्री को मेंटेन किया हुआ है. चेयरमैन मुकेश बोरा ने बताया कि इन दिनों पहाड़ी क्षेत्र में पर्यटन के साथ-साथ होटल, रेस्टोरेंट बंद हैं. जिसके चलते दुग्ध की खपत कम हो रही है. इसके अलावा शादी-विवाह और अन्य समारोह भी नहीं हो पा रहे हैं. जिसके चलते दुग्ध और दुग्ध से बने पदार्थों की बिक्री नहीं हो पा रही है. जिसका सीधा असर नैनीताल दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ के ऊपर पड़ा है.

पढ़ें:श्रीनगर गढ़वाल में 30 अप्रैल से 3 मई तक कोरोना कर्फ्यू

उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण के मद्देनजर विभाग द्वारा उच्च क्वालिटी का दुग्ध उपभोक्ता तक पहुंचाया जा रहा है. जिससे लोगों की सेहत अच्छी रह सकें, दुग्ध पैकेजिंग के दौरान प्लांट के अंदर सरकार की गाइडलाइन का पालन किया जा रहा है.

Last Updated : Apr 30, 2021, 1:59 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details