उत्तराखंड

uttarakhand

दीवाली को लेकर अलर्ट हुआ कॉर्बेट प्रशासन, सभी वनकर्मियों की छुट्टियां रद्द, ड्रोन से की जा रही निगरानी

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Nov 12, 2023, 2:57 PM IST

Updated : Nov 12, 2023, 3:08 PM IST

दीवाली को लेकर कॉर्बेट प्रशासन अलर्ट मोड में आ गया है. वन विभाग के सभी कर्मचारियों और अधिकारियों की छुट्टियां भी रद्द कर दी गई हैं. हाथियों, ड्रोन से जंगलों में नजर रखी जा रही है. पैदल फ्लैग मार्च भी किया जा रहा है.

Etv Bharat
दीवाली को लेकर अलर्ट हुआ कॉर्बेट प्रशासन

दीवाली को लेकर अलर्ट हुआ कॉर्बेट प्रशासन

रामनगर: विश्व प्रसिद्ध जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क में दीवाली के पर्व पर सभी कर्मचारियों और अधिकारियों की छुट्टियां रद्द की गई हैं.कॉर्बेट पार्क में जंगलों और वन्यजीवों की सुरक्षा को लेकर फ्लैग मार्च के साथ ही ड्रोन और हाथियों से जंगलों में गश्त की जा रही है.

बता दें विश्व प्रसिद्ध जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क का यूपी से लगता क्षेत्र संवेदनशील क्षेत्र में आता है. जहां से पूर्व में भी पोचर्स के कॉर्बेट पार्क के अंदर घुसने की घटनाएं सामने आई. दीवाली के पर्व पर वनों और वन्यजीव की सुरक्षा को लेकर साथ ही तांत्रिक विद्या में होने वाले उल्लू के शिकार के मध्य नजर कॉर्बेट प्रशासन ने पार्क की सुरक्षा बढ़ा दी है. जिसको लेकर कॉर्बेट पार्क में तैनात सभी कर्मचारियों और अधिकारियों की छुट्टियां रद्द की गई है. उसके साथ ही हाथियों से ड्रोन से व पैदल फ्लैग मार्च करते हुए गश्त की जा रही है.

पढे़ं-यमुनोत्री हाईवे पर निर्माणाधीन सुरंग में भूस्खलन, करीब 36 मजदूर टनल में फंसे, घटना पर CM धामी बनाए हुए हैं नजर

कॉर्बेट पार्क के पार्क वार्डन अमित ग्वासाकोटी ने बताया दीवाली पर अंधविश्वास के चलते उल्लुओं की तस्करी की जाती है. कई शिकारी उल्लुओं के शिकार के फिराक में कॉर्बेट पार्क के जगंलों में घुसने का प्रयास करते हैं. जिसको लेकर लगातार निगरानी रही है. उसके साथ ही उन्होंने कहा कॉर्बेट पार्क से लगते ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों से अकेले जंगलों में न जाने की अपील की गई है.

Last Updated : Nov 12, 2023, 3:08 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details