उत्तराखंड

uttarakhand

Russia Ukraine Crisis: 'ऑपरेशन गंगा' सरकार की जुमलेबाजी, हो रही सिर्फ राजनीति- हरीश रावत

By

Published : Mar 1, 2022, 7:11 PM IST

Updated : Mar 1, 2022, 7:51 PM IST

रूस के हमले के बाद यूक्रेन से भारतीय छात्रों को निकालने के लिए भारत सरकार ने ऑपरेशन गंगा चला रही है. सरकार ने ऑपरेशन गंगा की जिम्मेदारी 6 केंद्रीय मंत्रियों को दी है, जिस पर कांग्रेस नेता और पूर्व सीएम हरीश रावत ने टिप्पणी की है. उन्होंने सरकार के इस कदम को जुमलेबाजी करार दिया है.

Harish Rawat
हरीश रावत

हल्द्वानी/देहरादून: रूस और यूक्रेन के बीच जंग छठवें दिन भी जारी है. बीतते दिन के साथ ही यूक्रेन में हालात और खराब होते जा रहे हैं. मंगलवार को यूक्रेन में एक भारतीय छात्र की मौत भी हो गई है. वहीं अभी भी हजारों छात्र फंसे हुए हैं, जिसमें उत्तराखंड के छात्र भी शामिल है. जिन्हें निकलने का प्रयास किया है. वहीं इस मसले पर देश में राजनीति भी शुरू हो गई है. बीजेपी जहां यूक्रेन में फंसे भारतीय लोगों को निकालने के श्रेय ले रही है. वहीं कांग्रेस नेता और पूर्व सीएम हरीश रावत का आरोप है कि सरकार छात्रों को निकालने के नाम पर जुमलेबाजी कर रही है.

हरीश रावत ने रूस के हमले के बाद यूक्रेन में बिगड़े हालात पर चिंता व्यक्त की है. साथ ही उन्होंने रूसी हमले में मारे गए भारतीय छात्र की मौत पर दु:ख भी जताया है. हरीश रावत ने कहा कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी लगातार ट्वीट कर कह रहे थे कि यूक्रेन की हालत ठीक नहीं है, वो सरकार का ध्यान लगातार इस ओर केंद्रित करवाने की कोशिश में थे, बावजूद इसके सरकार नहीं चेती.

हरीश रावत ने केंद्र सरकार पर साधा निशाना.
पढ़ें- CM धामी ने यूक्रेन में फंसे छात्रों से वीडियो कॉल पर की बात, बोले- उत्तराखंड के लोगों को लाएंगे वापस

हरीश रावत का कहना है कि रूस ने भी बता दिया था कि वह यूक्रेन पर हमला करेगा. इसके बाद भी सरकार ने यूक्रेन से भारतीय छात्रों को निकालने का काम शुरू नहीं किया और अब जब वहां पर हालात बेकाकू हो गए तो सरकार यूक्रेन में फंसे छात्रों को निकालने के नाम पर भी जुमलेबाजी कर रही है.

हरीश रावत ने कहा कि ऑपरेशन गंगा के नाम पर मंत्रियों को जहाज से यूक्रेन के पड़ोसी देशों में भेज रही है और इसका भी खूब प्रचार-प्रसार कर रही है. हरीश रावत का आरोप है कि सरकार अपना राष्ट्रीय कर्तव्य नहीं निभा रही है. सरकार ने अपने नागरिकों को यूक्रेन से निकालने में काफी देर कर दी. उत्तराखंड के बहुत से छात्र यूक्रेन में फंसे हुए हैं.
पढ़ें-आकांक्षा ने ETV Bharat से साझा किए यूक्रेन के हालात, बोलीं- रेस्क्यू आसान नहीं

वहीं यूकेडी प्रवक्ता विजय बोडाई ने भी सरकार पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में अन्य जगहों के चुनाव में व्यस्त होने के कारण केंद्र सरकार यूक्रेन में चल रहे घटनाक्रम पर को पूरा ध्यान नहीं दे पाई, जिस कारण भारतीय वहां फंस गए हैं. सरकार बड़ी मुश्किल से अब नींद से बाहर आई है. पीएम मोदी इन परिस्थितियों से निपटने के बचाए काशी में बूथों के अध्यक्षों के साथ बैठक को ज्यादा महत्व दिया है.

Last Updated : Mar 1, 2022, 7:51 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details