उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

बड़ी लापरवाही: कबाड़ से बरामद हुआ कोविड जांच में इस्तेमाल बायो मेडिकल वेस्ट

हल्द्वानी के एक कबाड़ी से पुलिस की टीम ने भारी मात्रा में बायो मेडिकल वेस्ट बरामद किया है. सिटी मजिस्ट्रेट ने इसे स्वास्थ्य विभाग की बड़ी लापरवाही बताते हुए जांच की बात कही है.

By

Published : May 6, 2021, 12:59 PM IST

Updated : May 6, 2021, 3:39 PM IST

Bio Medical Waste corona
बरामद बायो मेडिकल वेस्ट

हल्द्वानी: कोरोना संक्रमण को लेकर हर जगह दहशत फैली हुई है, लेकिन स्वास्थ्य विभाग इसको लेकर ज्यादा सतर्कता बरतने के मूड में दिख नहीं है. ताजा मामला बायो मेडिकल वेस्ट से जुड़ी बड़ी लापरवाही का है, जिसे खुलेआम कबाड़ियों को बेचा जा रहा है. इस बड़ी लापरवाही का पता तब चला, जब देर रात पुलिस की छापेमारी में हल्द्वानी के एक कबाड़ गोदाम से कोरोना जांच सैंपल के बायो मेडिकल वेस्ट मिले. पुलिस को यहां से करीब 30 बोरी बायो मेडिकल वेस्ट मिले. आपको बता दें कि ऐसे वेस्ट का सावधानीपूर्वक निस्तारण करना होता है.

कबाड़ से बायो मेडिकल वेस्ट बरामद.

एसपी सिटी ने दी जानकारी
एसपी सिटी हल्द्वानी जगदीश चंद्र ने बताया कि मुखबिर की सूचना पर पुलिस और जिला प्रशासन ने देर रात कबाड़ की दुकानों पर छापेमारी की थी. बरामद की गई बोरियों में जांच के सैकड़ों सिरिंज के अलावा अन्य बायो मेडिकल वेस्ट मिले. स्वास्थ्य विभाग की टीम ने पूरे मामले की जांच शुरू कर दी है. इस दौरान कबाड़ी से भी पूछताछ की गई लेकिन कोई संतोषजनक जवाब नहीं मिला.

कबाड़ से बरामद हुआ कोविड इलाज में इस्तेमाल बायो मेडिकल वेस्ट.

सिटी मजिस्ट्रेट ने की जांच की मांग

सिटी मजिस्ट्रेट ऋचा सिंह ने इस पूरे मामले को स्वास्थ्य विभाग की बड़ी लापरवाही करार दिया है. उन्होंने कहा कि जिस बायो मेडिकल वेस्ट को सुशीला तिवारी अस्पताल स्थित सीनेटर हाउस में निस्तारित किया जाना था, वो कबाड़ की दुकान तक कैसे पहुंचा, इसकी जांच कराई जानी चाहिए. उन्होंने बताया कि इतनी बड़ी तादाद में बायो मेडिकल वेस्ट का मिलना कोरोना संक्रमण के फैलने का खतरा दोगुना बनाता है, जिसे लेकर सावधानी बरती जानी चाहिए.

पढ़ें: कोरोना: भीड़ को लेकर पुलिस और जिला प्रशासन ने व्यापारियों को दिए दिशा-निर्देश

फिलहाल पुलिस और स्वास्थ्य विभाग द्वारा बायो मेडिकल वेस्ट को वहां से हटाकर अलग रख दिया गया है. एसपी सिटी जगदीश चंद्र का कहना है कि पूरे मामले में कबाड़ी द्वारा लापरवाही बरती गई है. कबाड़ी के खिलाफ हल्द्वानी कोतवाली में मुकदमा दर्ज करा दिया गया है. मामले की जांच नगर निगम के स्वास्थ्य अधिकारी करेंगे.

Last Updated : May 6, 2021, 3:39 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details