उत्तराखंड

uttarakhand

धनतेरस-दीपावली पर बाजारों में लौटी रौनक, ड्रोन से हल्द्वानी पुलिस कर रही निगरानी

By

Published : Oct 23, 2022, 3:47 PM IST

Updated : Oct 23, 2022, 4:02 PM IST

हल्द्वानी के बाजारों में धनतेरस और दीपावली को लेकर रौनक देखी जा रही है. बाजारों में बड़ी संख्या में ग्राहक के पहुंचने से व्यापारियों के चेहरे खिले हुए हैं. हल्द्वानी में बर्तन, फूल-माला, मूर्ति, खिलौने और पटाखों से बाजार पटा पड़ा है. बड़ी संख्या में लोग जमकर खरीदारी कर रहे हैं. वहीं, ऐपण कला की बाजार में अच्छी खासी डिमांड है.

Haldwani markets shine on Dhanteras and Deepawali
धनतेरस-दीपावली पर लौटी बाजरों में रौनक

हल्द्वानी: दीपावली को लेकर देशभर के बाजारों में रौनक देखी जा रही है. ग्राहकों के पहुंचने से बाजार गुलजार है. लोग त्योहार के मौके पर जमकर खरीदारी कर रहे हैं. कुमाऊं की आर्थिक राजधानी कहे जाने वाले हल्द्वानी में भी व्यापारियों को इस त्योहार का बेसब्री से इंतजार रहता है. क्योकि यहां हर साल दीपावली पर करोड़ों का कारोबार होता है.

बाजारों में रौनक: दीपावली को लेकर हल्द्वानी के बाजारों में रौनक देखने को मिल रही है. बर्तन, फुल माला, मूर्ति, खिलौने और पटाखों से बाजार पटा पड़ा है. बड़ी संख्या में लोग जमकर खरीदारी कर रहे हैं. इसके अलावा कार और बाइक शोरूम, ज्वेलर्स शॉप और इलेक्ट्रॉनिक शोरूम में बड़ी संख्या में ग्राहक पहुंच रहे हैं.

ऐपण कला की डिमांड: इस बार ग्राहकों के लिए बाजार में काफी कुछ नया है. रंग बिरंगी लाइटों से लेकर घर के साज सज्जा का सामान ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित कर रहे हैं. कुमाऊं की संस्कृति ऐपण कला की बाजार में अच्छी खासी डिमांड है. जिसकी कई वैराइटी भी बाजार में मिल रही हैं. वहीं, धनतेरस को लेकर बाजार में बर्तनों की अच्छी खासी डिमांड है. बाजार में मां लक्ष्मी और भगवान गणेश जी की मूर्तियां की खूब बिक्री हो रही है.

धनतेरस-दीपावली पर लौटी बाजरों में रौनक

अच्छी खरीदारी से दुकानदार गदगद: ग्राहकों का कहना है कि महंगाई की मार जेब पर भारी पड़ी है, लेकिन त्योहार साल में एक बार आता है. इसलिए खर्च के लिए क्या सोचना. वहीं, दुकानदारों का कहना है कि इस बार खरीदारी अच्छी हो रही है. इस बार सेल बढ़ी है. कुछ नए आइटम बाजार में आये हैं, जो ग्राहकों को लुभा रहे हैं. हल्द्वानी शहर में दीपावली पर हर साल लगभग 70 से 100 करोड़ का कारोबार होता है. दीपावली से एक दिन पहले आज धनतेरस है.
ये भी पढ़ें:ऐसे लोग रहें ज्यादा सावधान, Dipawali 2022 मनाएं सेहत वाली

सुरक्षा को लेकर ड्रोन से निगरानी: वहीं, धनतेरस और दीपावली को लेकर हल्द्वानी के बाजारों में भीड़ उमड़ी हुई है. ऐसे में पुलिस प्रशासन ने शहर की सुरक्षा के मद्देनजर कई जगहों पर सादे वर्दी में पुलिस कर्मियों को तैनात किया है. वही, ड्रोन से शहर की भीड़ और सुरक्षा की निगरानी की जा रही है. इसके अलावा शहर में लगे करीब डेढ़ सौ सीसीटीवी कैमरे से चप्पे-चप्पे की निगरानी पुलिस कर रही हैं. ताकि, किसी भी तरह की कोई अप्रिय घटना या ग्राहकों के साथ छीना झपटी ना हो.

ट्रैफिक व्यवस्था में बदलाव: एसएसपी नैनीताल पंकज भट्ट ने कहा धनतेरस और दीपावली को लेकर शहर की ट्रैफिक व्यवस्था में बदलाव किया गया है. शहर के भीतर तीन किलोमीटर दायरे के अंदर में चार पहिया वाहनों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. खरीदारी के लिए आने वाले लोगों के लिए बाजार से बाहर पार्किंग की व्यवस्था की गई है. वहीं, बाजारों में जगह-जगह सादे वर्दी में महिला और पुरुष पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है. दुकानदारों को भी हिदायत दी गई है कि ग्राहकों की सेफ्टी के मद्देनजर अपनी दुकान के सीसीटीवी कैमरे को चालू रखें.

Last Updated : Oct 23, 2022, 4:02 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details