उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Aug 23, 2021, 9:39 AM IST

Updated : Aug 23, 2021, 10:32 AM IST

ETV Bharat / state

हल्द्वानी: जेल प्रशासन ने कैदियों के लिए बनाए स्मार्ट कार्ड, मिलेगी ये सुविधा

हल्द्वानी जेल के कैदी अब स्मार्ट कार्ड से हर महीने जेल कैंटीन से 4500 रुपये तक का सामान ले सकते हैं.

prisoners
prisoners

हल्द्वानी: जेल प्रशासन हल्द्वानी ने कैदियों के लिए स्मार्ट कार्ड तैयार किया है. इस स्मार्ट कार्ड से कैदी जेल कैंटीन से हर महीने 4,500 रुपए तक का दैनिक उपयोग का सामान खरीद सकते हैं. इस कार्ड से कैदी जेल कैंटीन में बनने वाले पकवानों का भी लुत्फ उठा सकेंगे. आज से हल्द्वानी जेल प्रशासन ने इसकी शुरुआत कर दी है.

हल्द्वानी उप कारागार अधीक्षक सतीश सुखीजा ने बताया कि जेल में मिलने वाले अनियमितताओं को दूर करने के लिए स्मार्ट कार्ड के माध्यम से कैशलेस व्यवस्था की गई है.

वहीं, स्मार्ट कार्ड का डाटा जेल कैंटीन के सॉफ्टवेयर से फीड कर दिया गया है. ऐसे में कैदी अब हर महीने स्मार्ट कार्ड के माध्यम से दैनिक उपयोग खाने की वस्तु, अंडर गारमेंट्स, तेल, साबुन ,सर्फ, टूथपेस्ट के अलावा अन्य सामग्री की खरीदारी कर सकेंगे.

जेल प्रशासन ने कैदियों के लिए बनाए स्मार्ट कार्ड.

पढ़ें:देहरादून: सार्वजनिक संपत्ति पर होर्डिंग्स लगाने पर तीन गिरफ्तार, तहरीर पर मुकदमा दर्ज

जेल अधीक्षक ने बताया कि पहले चरण में 700 स्मार्ट कार्ड बनाए गए हैं. वर्तमान समय में 1650 कैदियों की संख्या है धीरे-धीरे अन्य कैदियों को स्मार्ट कार्ड से जोड़ने का काम किया जाएगा. कैदी के परिजन स्मार्ट कार्ड में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं. इसके अलावा जेल में काम करने वाले कैदियों के मिलने वाले पैसों को भी स्मार्ट कार्ड में ट्रांसफर किया जाएगा. जिससे कैदी दैनिक उपयोग की चीजों की खरीदारी कर सकेगा.

Last Updated : Aug 23, 2021, 10:32 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details