उत्तराखंड

uttarakhand

हल्द्वानी नगर निगम का खजाना भरने वाली बैणी सेना ने फिर लहराया परचम, पढ़िए इस बार क्या किया

By

Published : Jun 6, 2023, 3:04 PM IST

Updated : Jun 6, 2023, 4:18 PM IST

हल्द्वानी की बैणी सेना नित नए पायदान चढ़ती जा रही है. यूजर चार्ज कलेक्शन में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही बैणी सेना सफाई के लिए जागरूक करने के लिए भारत की सर्वश्रेष्ठ स्वयं सहायता समूह में 50वें पायदान पर पहुंच गई है. इस पर हल्द्वानी के मेयर ने खुशी जताई.

Haldwani Baini Sena
हल्द्वानी समाचार

बैणी सेना ने फिर लहराया परचम

हल्द्वानी: नगर निगम के लिए एक अच्छी खबर है. यूजर चार्ज कलेक्शन और स्वच्छता के प्रति जागरूक करने वाली बैणी सेना का चयन पूरे देश की निकायों में से पहले 50 बेहतर कार्य प्रणाली में हुआ है. इसे SWM के बेस्ट सेनिटेशन सोल्यूशन की श्रेणी में रखा गया है. इसे भारत सरकार की इस वेबसाइट/प्लेटफॉर्म पर सिटीजन वोट के लिए लाइव किया गया है.

देश की टॉप 10 निकाय में आई बैणी सेना: इस प्रोजेक्ट ने हल्द्वानी शहर का स्वच्छता स्तर बढ़ाने, स्वच्छता में जन भागीदारी बढ़ाने, डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन को सुदृढ़ करने, यूजर चार्ज का कलेक्शन बढ़ाने, पर्यावरण मित्रों के कार्य गुणवत्ता को बढ़ाने में तथा नारी के आर्थिक और सामाजिक सशक्तिकरण के उद्देश्य को पूरा करने में बड़ी उपलब्धि प्राप्त की है. सरकार की बेवसाइट पर शहरी निवासियों के वोट के आधार पर चयन किया जा रहा है. हल्द्वानी में स्वच्छता स्तर को बढ़ाने व यूजर चार्ज के कलेक्शन के लिए बैणी सेना ने बेहतर काम किया है. नगर आयुक्त ने सभी से वोट कर बैणी सेना को राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने की अपील की है.
ये भी पढ़ें: हल्द्वानी की बैणी सेना का बजा डंका, भारत सरकार के एक पोर्टल ने नगर निगम से मांगी जानकारी

हल्द्वानी के मेयर ने क्या कहा: भारत में 50 वें पायदान पर हल्द्वानी नगर निगम जाना जाएगा. नगर निगम के मेयर जोगिंदर पाल सिंह रौतेला ने कहा कि बड़ी खुशी की बात है कि नगर निगम के कर्मचारियों और अधिकारियों के साथ फील्ड में जाकर यूजर चार्जेस कलेक्ट करने में बैणी सेना की सबसे महत्वपूर्ण भूमिका रही है. बैणी सेना की बहनें नगर निगम का नाम रोशन करते हुए सबसे अहम भूमिका निभा रही हैं. भारत सरकार की टॉप लिस्ट में शामिल होने की सबसे अहम भूमिका बैणी सेना की बहनों ने निभायी है. हल्द्वानी शहर वासियों से अनुरोध है कि इसी तरीके सब का प्यार बना रहे. शहर वासियों का साफ सफाई में भरपूर समर्थन मिलने के बाद आज हम 50वें नंबर पर दिखाई दे रहे हैं.

क्या है बैणी सेना? हल्द्वानी नगर निगम में डोर टू डोर यूजर चार्जेस कलेक्शन को लेकर बैणी सेना की बहनों को 31 अक्टूबर 2022 में नगर निगम में रखा गया था. आज हल्द्वानी नगर निगम को पहचान दिलाने वाली महिलाओं की संख्या 570 है. इसमें डोर टू डोर कलेक्शन करने वाली बैणी सेना की टीम भी सक्रिय है. इनकी संख्या 300 के करीब है. इनकी मेहनत से हर महीने यूजर चार्जेस कलेक्शन धनराशि 30 से 35 लाख रुपए तक है. पहले यही कलेक्शन सिर्फ 7.50 लाख रुपए था. इसी प्रयास को देखते हुए हल्द्वानी नगर निगम की विशेष पहचान भी बनी है.

Last Updated : Jun 6, 2023, 4:18 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details