उत्तराखंड

uttarakhand

रामनगर में दिखी इंडियन ग्रे हॉर्नबिल पक्षी, जानिए क्या कहते हैं जानकार

By

Published : Jul 14, 2020, 12:12 PM IST

Updated : Jul 14, 2020, 12:49 PM IST

रामनगर के नगरीय व ग्रामीण इलाकों में इन दिनों दुर्लभ इंडियन ग्रे हॉर्नबिल पक्षी को देखा जा रहा है. प्रभागीय वन अधिकारी हिमांशु बागरी ने बताया कि इस पक्षी की भारत में 4 प्रजातियां पाई जाती हैं.

Ramnagar Gray Hornbill News
रामनगर ग्रे हॉर्नबिल न्यूज

रामनगर: वन विभाग रामनगर के जंगलों में इन दिनों दुर्लभ पक्षी इंडियन ग्रे हॉर्नबिल पक्षी को देखा जा रहा है. इंडियन ग्रे हॉर्नबिल पक्षी को रामनगर की आबोहवा रास आ रही है. वहीं पक्षी के जोड़ों को रामनगर नगरीय व ग्रामीण क्षेत्रों में देखा गया है.

रामनगर में दिखी इंडियन ग्रे हॉर्नबिल पक्षी.

बता दें, इंडियन ग्रे हॉर्नबिल भारत के उप महाद्वीप के घने जंगलों में पाए जाने वाला पक्षी है. जिसे रामनगर के शहरी और नगरीय क्षेत्रों में भी काफी तादात में देखा जा रहा है. इंडियन ग्रे हॉर्नबिल के पूरे शरीर पर ग्रे रंग के रोएं होते हैं. इनके पेट का हिस्सा हल्का ग्रे या फीके सफेद रंग और चोंच गहरे पीले रंग की होती है. इनके सिर का उभार काला, गहरे ग्रे रंग या गहरा नारंगी का होता है. सिर का उभार वक्रता बुंडू तक फैला होता है.

पढ़ें- देवस्थानम बोर्ड पर बयानबाजी: जोत सिंह बोले- BJP के बड़े नेताओं और CM के बीच घमासान

वन प्रभाग रामनगर के प्रभागीय वन अधिकारी हिमांशु बागरी कहते हैं कि पूरे भारत में इंडियन ग्रे हॉर्नबिल की 4 प्रजातियां पाई जाती हैं. जो रामनगर वन प्रभाग में देख रही हैं उसे इंडियन ग्रे हॉर्नबिल कहते हैं. उन्होंने आगे कहा कि पूरे उत्तराखंड में इसकी अच्छी तादाद है. अन्य दो प्रकार की प्रजातियां उत्तराखंड में पाई जाती हैं. वहीं एक प्रजाति ग्रेट हॉर्नबिल वह उत्तराखंड में नहीं पाई जाती है.

Last Updated : Jul 14, 2020, 12:49 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details