उत्तराखंड

uttarakhand

हल्द्वानी में 14 हजार गाड़ियों ने टैक्स जमा नहीं किया, 30 करोड़ है बकाया भुगतान

By

Published : Jan 7, 2022, 12:15 PM IST

Updated : Jan 7, 2022, 1:05 PM IST

हल्द्वानी में 14 हजार ऐसे कमर्शियल वाहन हैं जिनका पिछले कई सालों से टैक्स का भुगतान नहीं हुआ है. इनकी बकाया राशि करीब 30 करोड़ के आसपास है. परिवहन विभाग ऐसे वाहन स्वामियों के खिलाफ नोटिस, आरसी के तहत कार्रवाई करने जा रहा है.

Vehicle tax not deposited
संभागीय परिवहन विभाग हल्द्वानी

हल्द्वानी: शहर में 14 हजार ऐसे कमर्शियल वाहन हैं जो बिना टैक्स जमा किए सड़कों पर दौड़ रहे हैं. ऐसे में परिवहन विभाग ने ऐसे वाहनों और उनके मालिकों के खिलाफ बकाया वसूली की कार्रवाई शुरू कर दी है. संभागीय परिवहन विभाग हल्द्वानी से मिली जानकारी के मुताबिक करीब 14 हजार ऐसे कमर्शियल वाहन हैं जिनके पिछले कई सालों से टैक्स का भुगतान नहीं हुआ है. जिनकी बकाया राशि करीब 30 करोड़ के आसपास है. परिवहन विभाग द्वारा ऐसे वाहन स्वामियों के खिलाफ नोटिस, आरसी के तहत कार्रवाई का जा रही है.

संभागीय परिवहन अधिकारी संदीप सैनी ने बताया कि परिवहन विभाग हल्द्वानी कार्यालय के अंतर्गत करीब 14 हजार ऐसे कमर्शियल वाहन हैं जिनके द्वारा टैक्स जमा नहीं किए गए हैं. उन्होंने बताया कि इन वाहन स्वामियों के खिलाफ नोटिस, आरसी की कार्रवाई शुरू कर दी गई है. वसूली प्रक्रिया तेज की गई है. जिसके तहत दिसंबर माह में 1,368 बकायेदारों से करीब ढाई करोड़ की वसूली की गई है. उन्होंने बताया कि टैक्स बकायेदारों के खिलाफ धरपकड़ अभियान के साथ वाहनों को जब्त करने की कार्रवाई शुरू कर दी गई है.

हल्द्वानी में 14 हजार गाड़ियों ने टैक्स जमा नहीं किया.

उन्होंने बताया कि इस अभियान के लिए छह टीमों का गठन किया है जो राजस्व विभाग की तर्ज पर वाहन स्वामियों के घर जा जाकर टैक्स जमा करने का नोटिस वाहन स्वामियों को थमा रहे हैं. जहां वाहन स्वामियों के साथ नोटिस थमाने के दौरान फोटो भी खींची जा रही है. उन्होंने कहा कि वाहन स्वामियों द्वारा समय रहते भुगतान नहीं किया गया तो उनके खिलाफ आरसी की भी कार्रवाई की जा रही है.

पढ़ें:इमलीखेड़ा में बसपा का कार्यकर्ता सम्मेलन, रैली में पहुंची महिलाएं बोलीं- न पैसे मिले, न खाना

संभागीय परिवहन अधिकारी संदीप सैनी ने बताया कि ऐसे कई वाहन स्वामी हैं जो अपने वाहनों को या तो बेच चुके हैं, या उनके वाहन कबाड़ में हैं. लेकिन परिवहन विभाग को इसकी सूचना नहीं दी है. इसके चलते उनका खाता भी बंद नहीं हुआ है. उनके ऊपर टैक्स लगातार लग रहा है. ऐसे में परिवहन विभाग ने ऐसे वाहन स्वामियों से अपील की है कि जिन वाहन स्वामियों के पास उनके वाहन नहीं है और उनके नाम से पूर्व में कोई वाहन था वह परिवहन विभाग के संपर्क कर अपने खाते को बंद कराएं. जिससे कि आगे लगने वाले टैक्स को बंद किया जा सके. उन्होंने बताया कि टैक्स बकाया सूची में टैक्सी, मैक्सी, ट्रक, पिकअप, ऑटो रिक्शा के अलावा छोटे-बड़े कमर्शियल वाहन शामिल हैं.

Last Updated : Jan 7, 2022, 1:05 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details