उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

कॉर्बेट में फोरेस्ट फायर से निपटने के लिए वन महकमे ने बनाया एक्शन प्लान

बीते फरवरी माह से वन विभाग का फायर सीजन शुरू हो चुका है और मौसम में गर्मी बढ़ने के साथ ही फोरेस्ट फायर की घटनाएं भी बढ़ने लगती है. जिससे वन संपदा और वन्यजीवों को भी खासा नुकसान पहुंचता है.

By

Published : Mar 24, 2019, 10:18 AM IST

कॉर्बेट टाइगर रिजर्व

रामनगर:कॉर्बेट टाइगर रिजर्व और वन्यजीवों को फोरेस्ट फायर से सुरक्षित रखने के लिए वन विभाग ने एक्शन प्लान तैयार कर लिया गया है. कॉर्बेट में आग से निपटने के लिए 84 क्रू स्टेशन और 30 वॉच टावर बनाये गये है. जिनमें वनाधिकारियों, कर्मचारियों के अलावा 750 वन श्रमिकों की तैनाती की जाएगी.

फोरेस्ट फायर के लिए बन महकमे ने बनाया प्लान.

बता दें कि बीते फरवरी माह से वन विभाग का फायर सीजन शुरू हो चुका है और मौसम में गर्मी बढ़ने के साथ ही फोरेस्ट फायर की घटनाएं भी बढ़ने लगती है. जिससे वन संपदा और वन्यजीवों को भी खासा नुकसान पहुंचता है. लिहाजा, इन आग की घटनाओं को रोकने के लिए कॉर्बेट प्रशासन ने अपना फायर एक्शन प्लान तैयार कर लिया है.

कॉर्बेट टाइगर रिजर्व पौड़ी और नैनीताल जिले के अंतर्गत आता है. ऐसे में फोरेस्ट फायर की घटनाओं को रोकने के लिए कॉर्बेट प्रशासन ने दोनों ही जिलाधिकारियों को फायर एक्शन प्लान बनाकर भेज दिया है. इसके अलावा राज्य स्तर पर उत्तराखंड मुख्य वन्यजीव प्रतिपालक को फायर एक्शन प्लान का अनुमोदन भेजा जा चुका है.

कॉर्बेट टाइगर रिजर्व के निदेशक राहुल कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि कॉर्बेट में फोरेस्ट फायर से निपटने के लिए 84 क्रू स्टेशन और 30 वॉच टावर बनाये गये है. जिनमें नियमित वन कर्मियों के अलावा वन श्रमिकों को तैनात किया गया है. जिनकी संख्या साढ़े पांच सौ है. इसके अलावा कालागढ़ टाइगर रिजर्व में भी 200 श्रमिकों को रखा जाएगा. साथ ही आग की घटनाओं को देखते हुए अति संवेदनशील क्षेत्रों में वन श्रमिकों की संख्या बढ़ाई जा सकती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details