उत्तराखंड

uttarakhand

खुशखबरीः नेचर गाइड को मिलेगा रोजगार, रामनगर वन प्रभाग तैयार कर रहा ये योजना

By

Published : Jul 25, 2020, 6:58 PM IST

Updated : Jul 25, 2020, 7:19 PM IST

रामनगर में नेचर गाइड को अब वन्यजीवों की गणना, पक्षियों की प्रजातियों का चिन्हीकरण आदि के जरिए रोजगार मिल सकेगा. इसलिए रामनगर वन प्रभाग विश्व वन्यजीव कोष (WWF) के साथ मिलकर एक योजना बना रहा है.

ramnagar forest division
रामनगर वन प्रभाग

रामनगरः कोरोनाकाल में बेरोजगार हो चुके नेचर गाइड के लिए राहत की खबर है. इसके लिए रामनगर वन प्रभाग इन दिनों विश्व वन्यजीव कोष (WWF) के साथ मिलकर एक योजना तैयार कर रहा है. इसके तहत बेरोजगार हुए नेचर गाइड को पक्षियों की प्रजातियों का चिन्हीकरण आदि काम से रोजगार मुहैया कराया जाएगा.

नेचर गाइड को मिलेगा रोजगार.

रामनगर वन प्रभाग के प्रभागीय वनाधिकारी चंद्रशेखर जोशी ने बताया कि रामनगर ईको टूरिज्म के लिए काफी महत्वपूर्ण क्षेत्र है. ऐसे में कई पर्यटक यहां पहुंचते थे, लेकिन इस बार कोरोना महामारी के चलते पर्यटन व्यवस्या प्रभावित हुआ है. जिसका असर ईको टूरिज्म पर निर्भर रहने वाले गाइड की आजीविका प्रभावित हुई है. अब वन प्रभाग की ओर से लोकल गाइड को आजीविका का मौका उपलब्ध कराया जा रहा है.

ये भी पढ़ेंःकुज्जन गांव को विस्थापन की दरकार, ग्रामीणों को 'डराती' बारिश की बूंदें

उन्होंने बताया कि यहां पर वन्यजीवों की गणना, पक्षियों की प्रजातियों का चिन्हीकरण आदि के लिए World Wildlife Fund (WWF) के साथ मिलकर एक योजना बनाई जा रही है. जिसे लेकर एक हफ्ते के भीतर इस योजना को तैयार कर लिया जाएगा. जोशी ने कहा कि ज्यादा से ज्यादा नेचर गाइड को रोजगार उपलब्ध कराने की कोशिश की जा रही है.

Last Updated : Jul 25, 2020, 7:19 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details