उत्तराखंड

uttarakhand

हरेला पर्व पर मानव-वन्यजीव संघर्ष रोकने के लिए वन विभाग करने जा रहा ये काम

By

Published : Jul 17, 2023, 8:38 AM IST

Updated : Jul 17, 2023, 10:47 AM IST

वन विभाग मानव और वन्यजीव संघर्ष और पर्यावरण संरक्षण की दिशा में लगातार कार्य कर रहा है. इसी कड़ी में उत्तराखंड प्रमुख वन संरक्षक अनूप मलिक ने पौधरोपण पर जोर दिया है. साथ ही हरेला पर्व पर विभाग द्वारा एक करोड़ 30 लाख पौधे रोपने का लक्ष्य रखा है.

Etv Bharat
Etv Bharat

वन विभाग करगा पौध रोपण

हल्द्वानी:उत्तराखंड वन विभाग पूरे प्रदेश में व्यापक रूप से प्लांटेशन लगाने जा रहा है. जिसके तहत पूरे प्रदेश में अलग-अलग वन क्षेत्रों में करीब एक करोड़ 30 लाख पौधे रोपने का लक्ष्य रखा है. उत्तराखंड प्रमुख वन संरक्षक अनूप मलिक ने बताया कि हरेला वन के तहत प्रदेश के अलग-अलग वन क्षेत्र अंतर्गत करीब 15000 हेक्टेयर क्षेत्रफल में पौधरोपण का कार्य किया जाएगा. जिसके तहत एक करोड़ 30 लाख के करीब पेड़ लगाने का लक्ष्य रखा गया है.

उन्होंने कहा कि इन पौधों को लगाने के साथ-साथ संरक्षण का भी काम किया जाएगा. जिससे भविष्य में जंगलों को और हरा भरा किया जा सके. यही नहीं सभी वन रेंज के अधिकारियों को निर्देशित भी किया गया है कि वृक्षारोपण के लिए चिन्हित क्षेत्रों में 5 सालों तक लगातार पौधरोपण कर उन पौधों को संरक्षित कर उस क्षेत्र को जंगल के रूप में विकसित किया जा सके. उन्होंने कहा कि आने वाले समय में जंगल को बचाने की जिम्मेदारी हम सभी की बनती है. जंगल क्षेत्र में बहुत से ऐसे क्षेत्र हैं, जहां पर पेड़ पौधों की संख्या कम है.

वन विभाग लगाएगा एक करोड़ 30 लाख पौध
पढ़ें- उत्तराखंड में आज से हरेला पर्व का आगाज, जानें क्यों मनाया जाता है यह त्योहार

उन जगहों पर वृहद रूप में पौधरोपण करने का काम किया जाएगा. जिससे जंगल को बचाने के साथ-साथ वन्यजीवों की भी रक्षा हो सके. इसके अलावा आबादी क्षेत्र से लगे जंगल को भी और हरा भरा बनाने के लिए वन विभाग को निर्देशित किया गया है कि जंगल से लगे आबादी वाले क्षेत्रों में वृहद रूप से वृक्षारोपण कर जंगल को विकसित करें. जिससे मानव वन्यजीव संघर्ष की घटनाएं भी कम हो सके.

Last Updated : Jul 17, 2023, 10:47 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details