उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

वन महकमे ने लगाई सोलर फेंसिंग, आबादी क्षेत्रों में थमेगी हाथियों की चहलकदमी

रामनगर में वन प्रभाग तराई पश्चिमी ने हाथियों को आबादी क्षेत्रों में आने से रोकने के लिए टेंटिकल सोलर फेंसिंग लगाना शुरू कर दिया है. ऐसे में अब हाथी आबादी क्षेत्रों की ओर नहीं आ सकेंगे.

By

Published : Jun 9, 2020, 7:21 PM IST

solar fencing
सोलर फेंसिंग

रामनगरःकेरल में हथिनी की दर्दनाक मौत के बाद वन महकमा एक्शन मोड पर है. इसी कड़ी में रामनगर में वन प्रभाग तराई पश्चिमी ने जंगल से सटे गांवों में टेंटिकल सोलर फेंसिंग लगाना शुरू कर दिया है. ऐसे में अब हाथी आबादी क्षेत्रों की ओर नहीं आ सकेंगे.

रामनगर में वन महकमे ने लगाई सोलर फेंसिंग.

दरअसल, जंगल से सटे एरिया में बड़े जंगली जानवरों से बचाव के लिए टेंटिकल सोलर फेंसिंग लगाया जाता है. इसमें पोलों के जरिए तारों को नीचे की ओर लटकाया जाता है. इसमें कम तीव्रता का करंट दौड़ाया जाता है. इससे छोटे जानवर आसानी से गुजर जाते हैं, लेकिन हाथी जैसे बड़े जानवर जोरदार झटके के साथ जंगल की तरफ लौट जाते हैं.

ये भी पढ़ेंःलॉकडाउन में छिना रोजगार तो सहारा बना तिमला का अचार, स्वरोजगार की बेमिसाल कहानी

वहीं, प्रभागीय वनाधिकारी हिमांशु बागड़ी ने बताया कि रामनगर वन प्रभाग के तराई पश्चिमी में हाथियों की संख्या काफी ज्यादा है. मानव वन्यजीव संघर्ष के कई मामले भी अकसर सामने आते हैं. जबकि, हाथी ग्रामीणों के काफी फसलों को भी रौंद देते हैं. जिससे किसानों के फसलों को काफी नुकसान पहुंचता है. जिसे देखते हुए टेंटिकल सोलर फेंसिंग लगाई गई है.

बागड़ी ने बताया कि फेंसिंग जानवरों को बाहर आने से रोकता है. साथ ही लोग भी जंगलों की ओर नहीं जा पाते हैं और तार को भी नहीं काट सकते हैं. ऐसे में फेंसिंग काफी कारगार साबित हो सकता है. उन्होंने कहा कि आगे भी अब अन्य क्षेत्रों में भी ऐसे ही टेंटिंग सोलर फेंसिंग की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details