उत्तराखंड

uttarakhand

रामनगर: 'जायका' से संवर रही पंचायतों की तस्वीर, प्रवासियों को भी मिला रोजगार

By

Published : Aug 5, 2020, 9:54 PM IST

नैनीताल जिले में रामनगर वन प्रभाग ने क्षेत्र के ग्राम पंचायतों को डेवलप करने के लिए दस ग्राम पंचायत का चयन किया है.इन ग्राम पंचायतों में जाइका (जापान इंट्रेक्टिव कॉरपोरेशन एजेंसी) के साथ मिलकर आंवला और तेजपत्ते की अलग-अलग प्रजाति के पौधों का रोपण किया जा रहा है.

etv bharat
जायका से संवर रही दस ग्राम पंचायतों की तस्वीर,

रामनगर:क्षेत्र में लौटे प्रवासियों को रामनगर वन प्रभाग ने इन दिनों रोजगार मुहैया करा रहा है. दरअसल वन प्रभाग दस ग्राम पंचायतों में जाइका (जापान इंट्रेक्टिव कॉरपोरेशन एजेंसी) के साथ मिलकर आंवला और तेजपत्ते की अलग-अलग प्रजाति का पौधों का रोपण किया जा रहा है.

बता दें कि वन पंचायतों को डेवलप करने के लिए जापान की जायका (जापान इंट्रेक्टिव कॉरपोरेशन एजेंसी) योजना संचालित है. योजना के तहत वन पंचायतों में घेरबाड़, पौधरोपण, झाड़ीनुमा पौधों का ट्रीटमेंट, जल संरक्षण एवं सुधार के लिए चालखाल, तालाब आदि का निर्माण किया जाना है. इस योजना के जरिए कोरोना वायरस के दौरान लौटे प्रवासियों को रोजगार मुहैया करा रहा है.

'जायका' से संवर रही पंचायतों की तस्वीर.

ये भी पढ़ें:बाघों की संख्या बढ़ने से वन्यजीव एक्सपर्ट चिंतित, जानिए वजह

कोसी रेंज के प्रभागीय वनाधिकारी चद्रशेखर जोशी ने बताया कि क्षेत्र में दस ग्राम पंचायतों को चयनित किया गया है. इसमें जायका के साथ मिलकर आंवला और तेजपत्ता के पौधे लगाए जा रहे है. जिससे आस-पास के ग्रामीणों को इससे आजीविका का साधन पैदा हो सके. उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत लोगों को रोजगार भी मुहैया कराया जा रहा है. साथ ही जहां पर पौधे लगाए जा रहे है, वहां पर सिंचाई की पूरी व्यवस्था है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details