उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

Video: आबादी वाले इलाके में घुसते ही बजने लगा सायरन, जंगल में तुरंत वापस भागा हाथियों का झुंड

नैनीताल जिले में वन्यजीवों को आबादी वाले क्षेत्र में आने से रोकने के लिए वन विभाग ने एनाइड डिवाइस तैयार की है. इस डिवाइस के माध्यम से वन्यजीवों के आबादी वाले इलाके में प्रवेश करते ही एक साउंड बजने लगेगा, जिसके बाद वन्यजीव वापस जंगल में भाग जाएगा.

By

Published : Aug 17, 2019, 12:57 PM IST

अब जंगली जानवरों के आबादी में आते ही बजने लगेगा सायरन

हल्द्वानी: नैनीताल जिले में वन्यजीवों को आबादी वाले क्षेत्र में आने से रोकने के लिए वन विभाग ने एनाइड डिवाइस तैयार की है. इस डिवाइस के माध्यम से वन्यजीवों के आबादी वाले क्षेत्र में प्रवेश करते ही एक साउंड बजने लगेगा. जिसके बाद वन्यजीव वापस जंगल में भाग जाएगा. यही नहीं इस दौरान वन्यजीवों की पूरी गतिविधियां डिवाइस के साथ लगे कैमरे में भी कैद हो जाएंगी.

बता दें कि वन संरक्षक पश्चिमी वृत्त डॉक्टर पराग मधुकर धक्काते ने बताया कि जंगलों से सटे आबादी वाले इलाकों में वन्यजीवों के पहुंचने की घटनाएं लगातार बढ़ती जा रही हैं. जिससे फसलों के नुकसान के साथ-साथ मानव वन्यजीव संघर्ष की घटनाएं भी बढ़ रही हैं. जिसके मद्देनजर वन विभाग ने यह डिवाइस तैयार की है. वन विभाग द्वारा जंगल से सटे आबादी वाले किनारों में एनाइडर (एनिमल एंड्रोजन डिटेक्शन एंड रिप्लेतट सिस्टम) डिवाइस को प्रयोग के तौर पर लगाया गया था, जो काफी हद तक कारगर साबित हुआ है. वन विभाग अब तराई पूर्वी वन प्रभाग के सभी जंगलों के किनारे यह डिवाइस लगाने जा रहा है.

अब जंगली जानवरों के आबादी में आते ही बजने लगेगा सायरन

उन्होंने आगे बताया कि डिवाइस में खास तरह का सेंसर लगा हुआ है. इसके अलावा साउंड सिस्टम भी जुड़ा हुआ है, रात या दिन के समय कोई भी वन्यजीव आबादी की ओर आता है तो 20 मीटर की दूरी से डिवाइस का सेंसर काम करना शुरू कर देता है और ऑटोमेटिक साउंड सिस्टम शुरू हो जाता है आवाज के बाद वन्यजीव वापस जंगल की ओर भाग जाता है और वन्य जीव के पूरी गतिविधियां डिवाइस में लगे कैमरे में कैद हो जाती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details