उत्तराखंड

uttarakhand

हल्द्वानीः मिलावटखोरों के खिलाफ खाद्य विभाग का अभियान जारी, 12 पदार्थों के नमूने फेल

By

Published : Feb 11, 2020, 11:54 AM IST

Updated : Feb 11, 2020, 2:08 PM IST

नैनीताल जिले में मिलावटखोरी के चलते खाद्य सुरक्षा विभाग ने पिछले वर्ष 272 खाद्य पदार्थों के सैंपल लिए थे. इसमें 119 उत्पादों की आई रिपोर्ट में 12 उत्पादों के नमूने फेल हुए हैं.

मिलावटखोरों
मिलावटखोरों

हल्द्वानीःशहर में खाद्य पदार्थों में मिलावट की शिकायतें लगातार सामने आती रहती हैं और विभाग इस पर कार्रवाई भी करता है. खासकर त्योहार के समय खाद्य सुरक्षा विभाग विशेष अभियान चलाते हुए ताबड़तोड़ पदार्थों की सैंपलिंग की कार्रवाई करता है. नैनीताल जिले के आंकड़े बता रहे हैं कि वर्ष 2019 में खाद्य सुरक्षा विभाग ने 272 सैंपल मिलावट के चलते लिए थे, जिसमें 119 सेम्पलिंग की रिपोर्ट सामने आई है जिसमें 12 खाद्य पदार्थों के नमूने फेल पाए गए हैं.

मिलावटखोरों के खिलाफ अभियान.

जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी वीरेंद्र सिंह बिष्ट ने बताया कि मिलावटखोरी को लेकर विभाग लगातार कार्रवाई कर रहा है. वर्ष 2019 में विभाग ने बड़ी कार्रवाई करते हुए 272 सैंपलिंग की कार्रवाई की जिसमें 119 सैंपलिंग की रिपोर्ट विभाग के पास आ गई हैं जिसमें 12 खाद्य पदार्थों के नमूने फेल पाए गए हैं.

उन्होंने बताया कि इमामी खाद्य तेल के सैंपल भी फेल हुए हैं. अतिरिक्त मावे और दूध दही के सैंपल भी फेल हुए हैं. उन्होंने बताया कि अब इनके खिलाफ खाद्य सुरक्षा मानक अधिनियम 2006 के तहत कार्रवाई की जा रही है. उन्होंने बताया कि वर्ष 2019 में ही 7 फेल हुए सैंपल पर सुनवाई भी की गई है जिनसे करीब ₹10 लाख का जुर्माना भी वसूला गया है.

उन्होंने बताया कि होली नजदीक है जहां भी मिलावटी खाद्य पदार्थ की शिकायत सामने आएगी उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. यही नहीं त्योहारी सीजन में खाद्य सुरक्षा विभाग सैंपलिंग की करवाई तो करता है लेकिन उसके रिपोर्ट आने में कई महीने लग जाते हैं तब तक लोग इन खाद्य पदार्थों को खा चुके होते हैं.

यह भी पढ़ेंः कोटद्वारः बेस चिकित्सालय में दम तोड़ रहीं इमरजेंसी सेवाएं, रात में डॉक्टर रहते हैं नदारद

खाद्य सुरक्षा विभाग अगर समय रहते इन सेंपलिंग पर कार्रवाई की होती तो लोग मिलावटी खाद्य पदार्थ को खाने से बच सकते थे. इसी का नतीजा होता है कि त्योहारी सीजन में हर बार मिलावटखोर सक्रिय हो जाते हैं.

Last Updated : Feb 11, 2020, 2:08 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details