उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

हल्द्वानी: राशन की कालाबाजारी रोकने के लिए खाद्य विभाग की कार्रवाई

कुमाऊं में सस्ता गल्ला विक्रेता द्वारा कालाबाजारी की शिकायत पर खाद्य विभाग की टीम ने पिछले 5 महीनों में सस्ता गल्ला राशन दुकानदारों के खिलाफ कार्रवाई की है.

By

Published : Sep 4, 2020, 3:06 PM IST

Food department
खाद्य विभाग

हल्द्वानी:कोरोना के बीच खाद्य विभाग पिछले 5 महीनों से लोगों तक सस्ता और नि:शुल्क राशन पहुंचाने का काम कर रहा है. जिससे राशन कार्ड धारकों को सस्ता राशन और सरकार द्वारा चलाए जा रहे नि:शुल्क खाद्यान्न योजना का लाभ मिल सके. इसको लेकर विभाग लगातार काम कर रहा है. साथ ही सस्ते गल्ले की दुकानों पर अनियमितताएं मिलने की शिकायत को लेकर भी समय-समय पर कार्रवाई कर रहा है. ऐसे में कोरोना संकट के बीच सस्ता गल्ला विक्रेता द्वारा लोगों तक राशन नहीं पहुंचाए जाने और राशन की कालाबाजारी की शिकायत पर कुमाऊं में मंडल खाद्य विभाग की टीम ने पिछले 5 महीनों में सस्ता गल्ला राशन दुकानदारों के खिलाफ कार्रवाई की है.

राशन की कालाबाजारी रोकने के लिए खाद्य विभाग की कार्रवाई.

उपायुक्त खाद्य विभाग कुमाऊं मंडल राहुल शर्मा ने बताया कि सरकार द्वारा चलाई जा रही खाद्यान्न योजना को जरूरतमंद तक कैसे पहुंचाया जाए इसको लेकर विभाग ने कोरोना में अच्छा काम किया है. कोरोना काल में कुमाऊं मंडल के अलग-अलग जिलों के 1,629 सस्ते गल्ले की दुकानों का निरीक्षण किया गया. जबकि, 269 दुकानों पर छापेमारी की गई. साथ ही 10 दुकानदारों के खिलाफ मुकदमे दर्ज की कार्रवाई की गई. 19 दुकानों की लाइसेंस निलंबन की कार्रवाई की गई है. वहीं, 12 दुकानों की लाइसेंस को निरस्त किया गया है. जबकि 2 लोगो की गिरफ्तारी भी हुई है.

पढ़ें:विधानसभा में सीएम के विभागों पर सवालों का जवाब देंगे शासकीय प्रवक्ता कौशिक

उपायुक्त खाद्य विभाग राहुल शर्मा के मुताबिक राशन की कालाबाजारी को शिकायत को लेकर आगे भी कार्रवाई जारी रहेगी. उन्होंने कहा कि मंडल के सभी जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देशित किया गया है कि जहां से भी राशन की कालाबाजारी की शिकायत मिलती है तो उस दुकानदार के खिलाफ जांच कर सख्त से सख्त कार्रवाई की जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details