उत्तराखंड

uttarakhand

नैनीताल में 'सरकार के 5 साल, नए इरादे युवा सरकार' कार्यक्रम का शुभारंभ, गिनाई उपलब्धियां

By

Published : Jan 7, 2022, 3:44 PM IST

नैनीताल में 'सरकार के 5 साल, नए इरादे युवा सरकार' कार्यक्रम का शुभारंभ हो गया है. इस मौके पर राज्य सरकार की ओर से किए गए कार्यों को जनता के सामने रखा गया. साथ ही सरकार की उपलब्धियां गिनाई गई.

5 years of government
सरकार के 5 साल नए इरादे युवा सरकार कार्यक्रम

नैनीतालःउत्तराखंड में बीजेपी सरकार 'सरकार के पांच साल, नए इरादे युवा सरकार' कार्यक्रम चला रही है. खटीमा में मुख्‍यमंत्री पुष्कर धामी ने सरकार के पांच साल के कामकाज का ब्यौरा दिया तो वहीं नैनीताल में भी यह कार्यक्रम आयोजित किया गया. यहां सरकार की उपलब्धियों को जनता के सामने रखने के लिए प्रदर्शनी लगाई गई.

दरअसल, राज्य सरकार की ओर से बीते 5 साल के दौरान किए गए कार्यों को जनता तक पहुंचाने के उद्देश्य एवं सरकार की उपलब्धियां गिनाने के लिए मल्लीताल स्थित खेल मैदान में कार्यक्रम आयोजित किया गया. जिसमें सैकड़ों की संख्या में भाजपा कार्यकर्ता मौजूद रहे. कार्यक्रम के दौरान वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जनता को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि पांच साल में केंद्र सरकार ने एक लाख करोड़ रुपए जारी किए. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विकास में कोई कमी नहीं होने दी.

सरकार के 5 साल पर कार्यक्रम

ये भी पढ़ेंःCM धामी ने आंगनबाड़ी कार्मिकों को दिया तोहफा, वात्सल्य योजना के अन्तर्गत 3067 लाभार्थियों को मिला लाभ

सीएम धामी ने कहा कि उत्तराखंड में ऑल वेदर रोड बनीं और राज्य व राष्ट्रीय राजमार्गों की स्थिति सुधरी हैं. पीएम मोदी ने केदारनाथ आपदा के बाद धाम को भव्य रूप में स्थापित किया. केदार घाटी में 100 करोड़ रुपए की योजना स्वीकृत की. 225 करोड़ का काम पूरा हो गया है. आने वाले समय में बदरीनाथ धाम नए स्वरूप में बनाया जाएगा. ढाई सौ करोड़ से गंगोत्री, यमुनोत्री समेत कुमाऊं मंडल में मानस खंड कॉरिडोर का निर्माण किया जाएगा.

सभी मंदिरों को जाने वाले रास्ते सुगम किए जाएंगे. पिथौरागढ़ के लिए जाने वाली सभी सड़कें सुगम होंगी. आगामी 2024 तक कर्णप्रयाग से ऋषिकेश तक रेल आएगी. रेल लाइन बिछाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संकल्प लिया है. 1734 पदों में पुलिस विभाग में भर्ती प्रक्रिया शुरू हो गई है और प्रदेशभर में विभिन्न विभागों में पद रिक्त हैं. उन पदों पर जल्द इस विज्ञप्ति जारी की जाएगी. जिससे बेरोजगारों को रोजगार मिलेगा.

सरकार की ओर से छात्रों की पढ़ाई के लिए स्कूल और कॉलेज के छात्रों को टैबलेट दिये जा रहे हैं. एक जनवरी से अभियान शुरू हुआ है, एक लाख से अधिक छात्रों के खातों में 12 हजार रुपए जमा भी करवा दिए गए हैं. सरकार जल्द ही नई खेल नीति ला रही है, जिससे योग्य खिलाड़ी आगे बढ़ेंगे. नई खेल नीति में खिलाड़ियों के रहने, खाने, आने-जाने की व्यवस्था सरकार करेगी. साथ ही पदक विजेताओं को राज्य सरकार की ओर से सम्मानित भी किया जाएगा.

ये भी पढ़ेंःदेहरादून RTO में कर्मचारी मिला कोरोना संक्रमित, ऑफिस 3 दिन के लिए बंद

नैनीताल में हुए ये कामःइस दौरान पुष्कर सिंह धामी के संपर्क अधिकारी दिनेश आर्य ने कहा कि सरकार की ओर से नैनीताल के लिए सीवर एसटीपी प्लांट, सूखाताल झील के पुनः निर्माण कार्य के शिलान्यास, नैनीताल में कार पार्किंग समेत विभिन्न सौगात दी. राज्य सरकार की ओर से दिव्यागों को दी जा रही पेंशन को लेकर दिव्यांग मंसूर अली ने सरकार का धन्यवाद ज्ञापित किया.

कार्यक्रम में स्वयं सहायता समूह से जुड़े कीर्ति आर्य ने सरकार की ओर से प्रतिभाओं को आगे लाने के लिए कई कार्य किए जाने की जानकारी दी. बताया गया कि इनसे महिलाओं की आर्थिक स्थिति मजबूत हुई है. इस दौरान रामगढ़ से आई आनंदी हरनवाल ने कहा राज्य सरकार की ओर से महिला सशक्तिकरण को लेकर विशेष कार्य किए जा रहे हैं. सरकार की योजनाओं से पहाड़ की महिलाएं सशक्त बन रही हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details