उत्तराखंड

uttarakhand

सस्ता राशन डकार रहे 1,500 कार्ड निरस्त, अब होगी कार्रवाई

By

Published : Nov 7, 2020, 11:34 AM IST

Updated : Nov 7, 2020, 12:23 PM IST

नैनीताल जिले में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के पंद्रह सौ कार्ड निरस्त किए गए हैं. ये सभी राशन कार्ड धारी गरीबों को मिलने वाले सस्ते राशन का लाभ ले रहे थे.

ration card
राशन कार्ड

हल्द्वानीःराष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत गरीबों को मिलने वाले सस्ते राशन को अपात्र लोग जमकर डकार रहे हैं. इसका खुलासा राशन कार्ड के सत्यापन और खाद्य सुरक्षा विभाग की जांच में हुआ है. आलम तो ये है कि एक नहीं दो नहीं पूरे 1,500 राशन कार्ड धारक हैं जो अपात्र होते हुए भी राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कार्ड के तहत राशन ले रहे थे. वहीं, जानकारी सामने आने के बाद अपात्र लोगों के बीच हड़कंप मच गया है. उधर, विभाग अब इन अपात्र लोगों के खिलाफ आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत कार्रवाई करने का मन बना रहा है.

सस्ता राशन डकार रहे 1,500 कार्ड निरस्त.

दरअसल, खाद्य सुरक्षा विभाग ने जांच करते हुए बीते 3 महीने के भीतर 1,500 राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा के कार्ड को निरस्त करने की कार्रवाई की है. खाद्य पूर्ति अधिकारी रवि सनवाल ने बताया कि शासन और जिला अधिकारी के निर्देश के बाद राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के कार्डों का सत्यापन का काम किया जा रहा है. इसके तहत अक्टूबर महीने में 500 राशन कार्ड निरस्त किये जा चुके हैं. अभी तक 15 सौ राशन कार्डों को निरस्त करने की कार्रवाई की जा चुकी है.

ये भी पढ़ेंःराशन कार्ड ऑनलाइन न होने पर परेशान ग्रामीण, जिला मुख्यालय के काट रहे चक्कर

उन्होंने बताया कि नैनीताल जिले में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत 1 लाख 7 हजार राशन कार्ड धारक हैं. राशन कार्ड के सत्यापन के लिए विभाग की ओर से लगातार कार्रवाई की जा रही है. राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत जो भी अपात्र व्यक्ति लाभ उठाता हुआ पाया जाएगा, उसके खिलाफ आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाएगी. इसके लिए सभी राशन कार्ड को आधार से लिंक किया जा रहा है. जिससे पता चल सके कि कार्ड धारक पात्र व्यक्ति है या अपात्र व्यक्ति.

उन्होंने बताया कि नवंबर महीने में सभी राशन कार्ड का सत्यापन के साथ-साथ आधार से लिंक करना अनिवार्य कर दिया गया है. जिस किसी राशन कार्ड धारक का नवंबर महीने में सत्यापन नहीं हो पाएगा उसे दिसंबर महीने में राशन उपलब्ध नहीं कराया जाएगा. साथ ही उसके कार्ड के निरस्तीकरण की भी कार्रवाई की जाएगी.

Last Updated : Nov 7, 2020, 12:23 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details