उत्तराखंड

uttarakhand

रामनगर: फलों की गुणवत्ता युक्त उत्पादन के लिए एक दिवसीय कृषक प्रशिक्षण कार्यक्रम

By

Published : Feb 4, 2021, 9:35 PM IST

रामनगर उद्यान विभाग में किसानों के लिए एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें सैकड़ों किसानों ने कार्यक्रम में हिस्सा लिया.

Ramnagar Latest News
Ramnagar Latest News

रामनगर:नैनीताल के रामनगर उद्यान विभाग क्षेत्र के किसानों के लिए एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस दौरान सैकड़ों किसानों ने कार्यक्रम में हिस्सा लिया. किसानों को खेती के गुर सिखाने के लिए पनगर विश्वविद्यालय से 4 लोगों की टीम रामनगर उद्यान विभाग पहुंची थी. इस दौरान टीम ने किसानों को फलों का उत्पादन बढ़ाने और नवीनतम तकनीकों को लेकर प्रशिक्षण दिया गया.

प्रशिक्षण कार्यक्रम में भारी संख्या में पहुंचे क्षेत्र के किसान

उद्यान अनुसंधान केंद्र के ज्वाइंट डायरेक्टर अशोक कुमार सिंह ने गुरुवार को रामनगर उद्यान विभाग कार्यालय में फलों में उत्तम गुणवत्ता युक्त उत्पादन हेतु नवीनतम तकनीकों पर किसानों को परीक्षण दिया. इस मौके पर अशोक कुमार सिंह ने कहा कि फलों में फ्लोरिंग का समय आ चुका है. इस पर रामनगर के किसानों के लिए एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम रखा गया है.

फलों की गुणवत्ता युक्त उत्पादन के लिए एक दिवसीय कृषक प्रशिक्षण कार्यक्रम.

पढ़ें- ऋषिकेश: गंगा के टापू पर फंसे बछड़े का सफल रेस्क्यू, टीम को मिली प्रोत्साहन राशि

इस मौके पर ज्वाइंट डायरेक्टर ने बताया कि पनगर विश्वविद्यालय में ऑल इंडिया कॉर्डिनेटेड रिसर्च ऑन फूड प्रोजेक्ट चल रहा है, जिसके अंतर्गत आम, लीची, अमरूद आदि शोध किया जा रहा है. इस दौरान फलों की बीमार को लेकर 5-6 साल तक रिसर्च की जाती है, जिसके बाद उसकी रोकथाम के लिए नई तकनीकि निकाली जाती है. इसी दौरान यह भी देखा जाता है कि अगर बगीचे में आम, लीची या अमरूद का पेड़ पुराना हो गया है तो उसका प्रोडक्शन कैसे बढ़ाया जाए. उसको लेकर भी किसानों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details