उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Aug 21, 2021, 10:30 AM IST

ETV Bharat / state

हल्द्वानी: एलीफेंट इंफोर्समेंट टीम हाथियों के आतंक से दिलाएगी निजात

वन महकमे ने हाथियों के आतंक से निजात दिलाने के लिए एलीफेंट इंफोर्समेंट टीम का गठन किया है. साथ ही वन विभाग टीम में शामिल लोगों को ट्रेनिंग दे रहा है.

haldwani
कॉन्सेप्ट इमेज.

हल्द्वानी: तराई पूर्वी वन प्रभाग के कई ग्रामीण इलाकों में अक्सर जंगली हाथियों का आतंक बना रहता है. ऐसे में अब वन विभाग इन हाथियों के आतंक से निजात दिलाने के लिए पहली बार एलीफेंट इंफोर्समेंट टीम का गठन किया है. जिसके तहत ग्रामीणों को हाथियों को भगाने की ट्रेनिंग और इंस्ट्रूमेंट उपलब्ध कराए जा रहे हैं. इस पहल का खास मकसद मानव और वन्यजीव संघर्ष को रोकना है.

तराई पूर्वी वन प्रभाग के हल्दुचौड़, गौलापार, लालकुआं सहित कई ग्रामीण इलाकों में हाथियों का आतंक बना रहता है. वन विभाग हाथियों को ग्रामीण इलाकों में आने से रोकने के लिए सोलर फेंसिंग और खाई की खुदाई भी कर चुका है. इसके बावजूद भी हाथी जंगलों से निकलकर ग्रामीण इलाकों में आ रहे हैं. ऐसे में अब वन विभाग ने पहल करते हुए पहले चरण में 10 गांवों में ग्रामीण इंफोर्समेंट टीम का गठन किया है.

एलीफेंट इंफोर्समेंट टीम हाथियों के आतंक से दिलाएगा निजात.

पढ़ें-गजब! सिटी बस में उग गए पेड़, पुलिस लाइन में की गई थी सीज

जिसके तहत वन विभाग इंफोर्समेंट टीम को ट्रेनिंग दे रही है. वन विभाग द्वारा टीम को तेज आवाज हूटर, तेज रोशनी के टॉर्च उपलब्ध करा रहा है. जिससे कि ग्रामीण इलाकों में हाथियों को प्रवेश को रोका जा सके. टीम में काम करने वाले ग्रामीणों की सुरक्षा का भी ख्याल रखा गया है, जिसके तहत उनका बीमा भी कराया जा रहा है.

प्रभागीय वन अधिकारी संदीप कुमार ने बताया कि विभाग द्वारा इंफोर्समेंट टीम का गठन किया गया है. हाथियों के गांव में प्रवेश के दौरान त्वरित करवाई टीम द्वारा की जाएगी, जिसके बाद वन विभाग मौके पर पहुंचे कार्रवाई करेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details