उत्तराखंड

uttarakhand

बरसाती नाले में बही टाटा सूमो, लोक गायक प्रकाश चंद्र का निधन, पुलिस ने 7 लोगों को बचाया

By

Published : Aug 2, 2023, 3:30 PM IST

Updated : Aug 2, 2023, 9:34 PM IST

उत्तराखंड के प्रसिद्ध लोक गायक प्रकाश चंद फुलारा नहीं रहे. बुधवार तड़के तीन बजे वो एक हादसे का शिकार हो गए. बताया जा रहा है कि प्रकाश चंद्र फुलारा अपने कुछ साथियों के साथ दिल्ली से द्वाराहाट जा रहे थे, तभी बीच रास्ते में रामनगर के पास उनकी टाटा सूमो उफनते बरसाती नाले में बह गई. इस हादसे में प्रकाश चंद्र फुलारा गंभीर रूप से घायल हो गए थे, जिन्हें हॉस्पिटल में भर्ती कराया था, लेकिन उपचार के दौरान उन्होंने दम तोड़ दिया.

nainital
टाटा सूमो के बहने से ड्राइवर की मौत

रामनगर/रुद्रप्रयाग:उत्तराखंड में गढ़वाल से लेकर कुमाऊं तक आफत की बारिश ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा रखी हैं. पहाड़ों पर हो रही मूसलाधार बारिश के कारण नदी-नाले उफान पर है. एक तरफ जहां पहाड़ों पर लगातार भूस्खलन हो रहा है, तो वहीं मैदानी इलाकों में नदियों का जलस्तर बढ़ने से बाढ़ का खतरा बना हुआ है. नैनीताल जिले के रामनगर में बरसाती नाले में टाटा सूमो बह गई. हादसे के वक्त टाटा सूमो में आठ व्यक्ति सवार थे, जिसमें से सात को तो बचा लिया गया, लेकिन लोक गायक प्रकाश चंद्र फुलारा का निधन हो गया.

लोक गायक प्रकाश चंद फुलारा का निधन.

जानकारी के मुताबिक टाटा सूमो सवार सभी लोग दिल्ली से द्वाराहाट के गांव गनौली जा रहे थे. तभी बीच रास्ते में बुधवार दो अगस्त को तड़के करीब तीन बजे रामनगर में टाटा सूमो उफनते बरसाती नाले में फंस गई. टाटा सूमो में फंसे आठों लोगों ने गाड़ी से बाहर निकलने का प्रयास किया, लेकिन पानी का बहाव तेज होने पर वो बाहर नहीं निकल सके. मामले की जानकारी मिलते ही पुलिस और फायर ब्रिगेड की टीम मौके पर पहुंची.

रामनगर में बरसाती नाले में टाटा सूमो बही
पढ़ें- Rain and Flood Disaster: उत्तराखंड में गायब हुई 36 हेक्टेयर भूमि, जानें क्या है माजरा

नहीं रहे लोक गायक प्रकाश चंद्र: पुलिस और फायर ब्रिगेड ने संयुक्त रेस्क्यू ऑपरेशन चलाकर टाटा सूमो में सवार सभी 8 लोगों को बाहर निकाला. इस दौरान लोक गायक प्रकाश चंद फुलारा गंभीर रूप से घायल हो गए थे, जिन्हें पुलिस ने पास के हॉस्पिटल में भर्ती कराया, जहां डॉक्टरों ने उनकी गंभीर हालत को देखते हायर सेंटर सुशीला तिवारी हॉस्पिटल हल्द्वानी रेफर किया, लेकिन यहां भी डॉक्टर उनकी जान नहीं बचा पाए और उपचार के दौरान प्रकाश चंद फुलारा ने दम तोड़ दिया.

नदियों का जल स्तर बढ़ा: पहाड़ों पर हुई बारिश के कारण कोसी बैराज का जलस्तर बढ़ता जा रहा है. ऐसे में आपदा प्रबंधन विभाग ने कर्मचारियों और अधिकारियों को अलर्ट रहने को कहा है. वहीं, उत्तराखंड की तरफ से यूपी को भी चेतावनी जारी की गई है. सिंचाई विभाग के एसडीओ राजीव खंनूलिया ने बताया कि मंगलवार रात से लगातार हो रही बारिश के बाद कोसी बैराज का जलस्तर बढ़ गया है. ऐसे में बाढ़ के खतरे को देखते हुए यूपी के रामपुर और मुरादाबाद जिले में अलर्ट जारी किया गया है.

रामनगर में भारी बारिश के बाद आपदा जैसे हालात.

वहीं, उन्होंने बताया कि मंगलवार रात को ढिकुली गांव के पास बरसाती नाला अचानक उफान पर गया था, जिस कारण वहां से गुजर रही टाटा सूमो पानी में फंस गई थी. इस हादसे में लोक गायक चंद्र फुलारा की मौत हो गई.
पढ़ें-Weather Update: उत्तराखंड में 'आसमानी आफत' का अलर्ट, बागेश्वर में मंगलवार को हुई 840 फीसदी ज्यादा बारिश

पुलिस ने की लोगों से अपील: बताया जाता है कि सभी लोग दिल्ली से द्वाराहाट जा रहे थे, तभी बीच रास्ते में उनकी टाटा सूमो उफनते बरसाती नाले में फंस गई थी. रामनगर कोतवाल अरुण कुमार सैनी ने लोगों से अपील की है कि जब बरसाती नाले उफान पर हो तो उन्हें पार न करें. जलस्तर कम होने के बाद ही नाले को पार करें. भारी बारिश को देखते हुए ऐसे सभी स्थानों पर पुलिस के जवानों को तैनात किया गया है.

रामनगर में उफनता नाला पार करते लोग.

रुद्रप्रयाग में जगह-जगह हो रहा लैंडस्लाइड: कुमाऊं जैसे ही हाल गढ़वाल में भी देखने को मिल रहे हैं. यहां पहाड़ों पर सफर करना खतरनाक साबित हो रहा है. बारिश के कारण केदारनाथ हाईवे पर जगह-जगह मलबा आ गया, जिस वजह से यात्री बीच रास्ते में ही फंसे हुए हैं. प्रशासन मलबे को हटाने का प्रयास कर रहा है, लेकिन बारिश ज्यादा होने के कारण पहाड़ी से लगातार बोल्डर गिर रहे हैं, जिस कारण रास्ता खोलने में दिक्कतें आ रही हैं.
पढ़ें- उत्तराखंड के इन पांच जिलों में भारी बारिश का अंदेशा, IG कुमाऊं ने अधीनस्थों को किया निर्देशित

रुद्रप्रयाग में केदारनाथ हाईवे अवरुद्ध

मौसम विभाग की चेतावनी:बता दें कि उत्तराखंड में भारी बारिश का दौर अभी थमने वाला नहीं है. मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून ने आगामी 6 अगस्त तक प्रदेश में भारी बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी कर रखा है.

Last Updated : Aug 2, 2023, 9:34 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details