उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

Haldwani Drinking Water Crisis: हल्द्वानी में टैंकर के भरोसे पेयजल आपूर्ति, गर्मी में क्या होगा?

आजकल देश के कई हिस्सों में पेयजल की समस्या आम है. लोग साफ पानी के लिये संघर्ष करते हुये दिखाई देते हैं. यही हाल उत्तराखंड के नैनीताल जिले का भी है. यहां के हल्द्वानी शहर में गर्मी की शुरुआत में ही पेयजल का संकट गहराता दिखाई दे रहा है.

By

Published : Mar 9, 2023, 1:50 PM IST

Updated : Mar 9, 2023, 2:15 PM IST

आने वाले समय में और बढे़गा पेयजल संकट
Drinking water crisis in haldwani

हल्द्वानी में टैंकर के भरोसे पेयजल आपूर्ति.

हल्द्वानी: नैनीताल जिले में गर्मी लगातार बढ़ती जा रही है. दूसरी तरफ पेयजल संकट भी गहराता जा रहा है. सड़कों पर दौड़ते टैंकर की तस्वीर इस बात की गवाही दे रही है कि अधिकतर आबादी में पेयजल की सप्लाई अब टैंकरों के भरोसे है. ये तस्वीरें हल्द्वानी से हैं. बारिश के ना होने से जलस्तर लगातार घटता जा रहा है. शहर के अनेक हिस्सों में पानी की सप्लाई अब टैंकरों के भरोसे है.

टैंकर से होंगी जलापूर्ति: जिलाधिकारी धीराज सिंह का कहना है कि रामनगर, कोटाबाग और हल्द्वानी में जितने भी ट्यूबवेल हैं, उनका जलस्तर लगातार घटता जा रहा है. जिनको रिचार्ज करने की प्लानिंग की जा रही है. जिला योजना से उनके लिए बजट भी स्वीकृत किया गया है. जिलाधिकारी के मुताबिक जिस हिसाब से मौसम में परिवर्तन हो रहा है, उस वजह से पानी का संकट गहरा सकता है. इसको देखते हुए अधिकतर पानी की सप्लाई टैंकर के माध्यम से लोगों के घर-घर तक करनी होगी.

भविष्य में और बढ़ेगा जलसंकट: यही नहीं नैनीताल जिले के ग्रामीण इलाकों में खच्चरों के माध्यम से पेयजल आपूर्ति करनी होगी. जिलाधिकारी ने चिंता जताई है कि नैनीताल जिले के अधिकतर हिस्सों में पानी की सप्लाई ट्यूबवेल के माध्यम से हो रही है. यदि बारिश नहीं हुई तो ट्यूबवेल का जल स्तर लगातार गिरता जाएगा. जो भविष्य के लिए चिंता का विषय है.
ये भी पढ़ें: हल्द्वानी अतिक्रमण: पहले विद्युत-पेयजल कनेक्शन कटेगा फिर चलेगा बुलडोजर, सड़कों पर उतरीं महिलाएं

विशेषज्ञ क्या कहते हैं: उधर विशेषज्ञ भी मान रहे हैं कि वर्षा जल संग्रहण का जल स्तर लगातार गिरता जा रहा है. मौसम में परिवर्तन आने की वजह से सही समय पर बारिश नहीं हो रही है. जिससे पानी के स्रोत रिचार्ज नहीं हो रहे हैं. जिसका परिणाम हुआ है कि आने वाला समय और कठिन होने वाला है. पानी के स्रोत रिचार्ज नहीं हुए तो आने वाले समय में अधिक पेयजल के संकट से जूझना होगा.

Last Updated : Mar 9, 2023, 2:15 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details