उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Aug 2, 2020, 4:40 PM IST

Updated : Aug 2, 2020, 5:01 PM IST

ETV Bharat / state

हल्द्वानी: लालकुआं में लगेगा हाईटेक दुग्ध प्लांट, एक लाख लीटर होगी क्षमता

धन सिंह रावत ने कहा कि आंचल डेयरी लालकुआं का प्लांट काफी पुराना हो चुका है. अब केंद्र सरकार की मदद से जल्द यहां पर एक लाख लीटर क्षमता का हाईटेक प्लांट लगाने का काम शुरू होगा. जिसके लिए डीपीआर तैयार हो चुका है. बजट मिलते ही काम शुरू हो जाएगा.

Hitech milk plant to be set up in Uttarakhand
लालकुआं में स्थापित होगा हाईटेक प्लांट

हल्द्वानी: लालकुआं में दुग्ध विकास मंत्री धन सिंह रावत ने आंचल डेयरी प्लांट का निरीक्षण किया और अधिकारियों से डेयरी की प्रगति रिपोर्ट की समीक्षा की. इस दौरान धन सिंह रावत ने कहा कि उत्तराखंड डेयरी के क्षेत्र में लगातार प्रगति की ओर अग्रसर है. मुख्यमंत्री के नेतृत्व में डेयरी क्षेत्र में लोगों के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं, ताकि अधिक से अधिक लोगों को दुग्ध उत्पादन के क्षेत्र में स्वरोजगार से जोड़ा जा सके.

इस दौरान धन सिंह रावत ने कहा कि सरकार स्वरोजगार को प्रोत्साहन देने के लिए सबसे ज्यादा योजनाएं दूध विकास विभाग के माध्यम से चला रही है. इसके अलावा डेयरी फार्मिंग और मिल्क बूथ पार्लर सहित अन्य रोजगार के क्षेत्र में लोगों को अवसर प्रदान कर लोगों को स्वालंबी बनाने का काम किया जा रहा है.

धन सिंह रावत ने कहा कि आंचल डेयरी लालकुआं का प्लांट काफी पुराना हो चुका है. अब केंद्र सरकार की मदद से जल्द यहां पर एक लाख लीटर क्षमता का हाईटेक प्लांट लगाने का काम शुरू होगा. जिसके लिए डीपीआर तैयार हो चुका है. बजट मिलते ही काम शुरू हो जाएगा. दुग्ध विकास मंत्री धन सिंह रावत ने कहा कि एक लाख लीटर क्षमता का प्लांट लगने से इलाके में न सिर्फ रोजगार बढ़ेगा बल्कि दूध की गुणवत्ता और उनसे बनने वाले ज्यादातर चीजों का स्थानीय स्तर पर उत्पादन भी हो सकेगा.

लालकुआं में लगेगा हाईटेक दुग्ध प्लांट.

ये भी पढ़ें:CORONA: ग्राहकों का इंतजार, फूड इंडस्ट्री बेहाल

धन सिंह रावत ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत उत्तराखंड सरकार प्रदेश के डेढ़ लाख डेयरी किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड से जोड़ने जा रही है. जिसके तहत डेयरी क्षेत्र से जुड़े किसानों को बिना गारंटी के तीन लाख रुपये तक लोन मिलेगा.

किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से डेयरी उत्पादन के क्षेत्र में जुड़े और अपनी आय में वृद्धि कर सकेंगे. इस योजना के तहत प्रदेश के डेढ़ लाख डेयरी उत्पादकों को जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है. अभी तक प्रदेश में करीब 20% डेयरी क्षेत्र से जुड़े किसानों को इस योजना से जोड़ा जा चुका है. 30 सितंबर तक प्रदेश के डेढ़ लाख किसानों को जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है.

Last Updated : Aug 2, 2020, 5:01 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details